ठंड में पढ़ाई कैसे करें? अब ठंड के कारण बंद नही होगी पढ़ाई जाने मजेदार 5 उपाय

ठंड में पढ़ाई कैसे करें? Study in Winter Season, Study Tips in winter
ठंड में पढ़ाई कैसे करें? अब ठंड के कारण बंद नही होगी पढ़ाई जाने मजेदार 5 उपाय

 

ठंड में पढ़ाई कैसे करें? ठंड के मौसम में पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों को काफी समस्या होती है। आइए जानतें हैं की ठंड में पढ़ाई कैसे करें? ठंड में पढ़ने का तरीका

एक बार फिर एक ऐसे टॉपिक की जानकारी देनेवाला हूँ जिसे जानकर आप लोगों को काफी फायदा होनेवाला है। ऐसे भी देखा जाता है की ठंड के दिनों में सभी का जीवन यापन अस्त-व्यस्त हो जाता है।

ठंड में पढ़ाई कैसे करें? ठंड के समय में विद्यार्थियों के लिए भी बहुत कष्टप्रद समय होता है वे इस समय ठीक से पढ़ाई नही कर पाते हैं। ऐसे में उन्हें ठंड में पढ़ाई करने का तरीका बहुत ही काम का होनेवाली है। ठंड में पढ़ाई करने की उपाय जानने के लिए इसे पुरा जरूर पढ़ें। How to Study in Winter seasons in hindi?

कुल मिलाकर विद्यार्थियों के लिए एक से एक टॉपिक को बताया गया है जिसकी मदद से वे अपनी पढ़ाई को आसान बना सकतें हैं। आइए जानते हैं की ठंड में पढ़ाई करने का तरीका, ठंड में पढ़ाई कैसे करें? Thand me padhai kaise karen? Tips.

 

ठंड में पढ़ाई कैसे करें?

ठंड के समय में पढ़ाई करने के लिए सबसे पहले आप जिस जगह पढ़ाई करना चाहतें हैं वह स्थान की प्राकृति को अच्छे से समझ लें। पढ़ाई करने वाले कमरे को गर्म रखने की प्रयास करें। पढ़ते वक्त खुद को अच्छे से कपड़ों से ढके रहें, इस तरह से ठंड में भी पढ़ सकतें हैं।

 

ठंड में पढ़ाई करने का तरीका

पढ़ते वक्त गर्म कपड़े पहने रहें

वैसे तो सर्दियों के मौसम में सब लोग गर्म कपड़े ही पहनते हैं लेकिन पढ़ने वाले विद्यार्थियों को पढ़ाई करते वक्त यह ध्यान रखनी चाहिए की वे पढ़ाई करते समय गर्म कपड़े अच्छे से पहने रहें जिससे उन्हें पढ़ाई करते समय ठंड की सामना ना करना पड़े और ठंड में भी पढ़ाई कर सकें।

Best Child Study Tips: खेल खेल में बच्चों को कैसे पढ़ाएं? खेल खेल में पढ़ाने का बेहतरीन 5 तरीके

गर्म पेय पीते रहें

पढ़ाई करते वक्त आपको अगर ठंड सताती है तो इससे बचने का एक शानदार उपाय यह है की पढ़ते समय बीच-बीच में गर्म पेय यानी की चाय कॉफी ले सकतें हैं इससे शरीर में ताजगी बनी रहेगी इस समय शरीर में थोड़ी बहुत आलस की भी अधिकता होती है। जो चाय और कॉफी के मदद से आलस से भी राहत पाया जा सकता है।

सर्दियों में यह ध्यान रखें की हद से ज्यादा चाय या कॉफी का सेवन करना नुकसानदायक भी हो सकता है। इससे अच्छा इन सब के अलावा सब्जियों के सूप या मौसमी फलों की जूस लेने की कोशिश करें जिससे की प्रतिरक्षा प्रणाली (Immune system) मजबूत और प्रभावी ढंग से अपनी काम कर सकें।

स्टडी रूम को गर्म रखें

अगर आप घर पर पढ़ाई कर रहें हो तो अपने स्टडी रूम को गर्म रखने की प्रयास करें इसके लिए कमरे की खिड़कियां दरवाजे नियत समय के लिए ही खोले और जरूरत ना रहने पर इन्हे बन्द ही रखें। ठंड के समय में अपने कमरे में हो या दरवाजे के माध्यम से धूप आती है तो आने दे मैं किसी भी प्रकार के छाया ना करें अगर आपके पढ़ने वाले रूम में रोशनदान है तो वह सबसे बेस्ट है।

स्टडी रूम को गर्म रखने के लिए आप किसी अच्छे रूम हीटर की भी मदद ले सकते हैं जो कि आपको रूम को गर्म बनाए रखने में मदद करेगी इससे ठंड में भी किसी परेशानी के बिना पढ़ाई कर सकते हैं।

 

ब्रेक लेकर पढ़ें

अगर आप ऐसे विद्यार्थी हैं जो एक और पढ़ने के लिए बैठ जाए तो उनको खुद पता नहीं होता कि कब तक पढ़ाई चलेगी तो यह आदत ठंड में बहुत बुरी हो सकती है इससे बचने के लिए और ठंड में पढ़ाई को बेहतर बनाने के लिए थोड़ी थोड़ी देर में पढ़ाई से ब्रेक ले और इस समय किसी गरम स्थान या धूप में भी टहल सकते हैं जिससे कि आपको पढ़ने में ज्यादा आलस और किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

ठंड के समय अगर आप लम्बे समय तक एक ही स्थिति में पढ़ाई कर रहें हैं तो आपको आलस जैसी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

सर्दियों के मौसम में पढ़ाई करते वक्त अपने नियम के अनुसार हर आधे घंटे या एक घंटे में 10 से 5 मिनट के लिए ब्रेक ले सकते हैं। जिसमें चाय या कॉफी ले सकतें हैं।

 

याद करने का वैज्ञानिक तरीका | वैज्ञानिकों द्वारा सुझाए गए याद करने का 15 Unique Tips

धूप में करें पढ़ाई

जैसा कि आप जानते हैं कि सर्दियों के मौसम में धूप बहुत है सुहावने और नरम होते हैं और इस वक्त हर किसी को धूप में बैठना काफी पसंद होता है जो कि हमारे शरीर को ठंड से बचाए रखने में काफी मदद भी करती है। ठंड में धूप का फायदा आप पढ़ाई करने में ले सकते हैं। ठंड के दिनों में सुबह या शाम के वक्त हल्के हल्के जब धूप हो तो आप धूप में में बैठकर पढ़ाई कर सकते हैं।

सर्दियों के मौसम में ज्यादा लंबे समय तक धूप में बैठकर ना पढ़ें ऐसे करने से बहुत जल्द ही नींद आने लग जायेगी और पढ़ते हुए लगने लगेगा की अब सो जाएं।

धूप में पढ़ने के लिए 2 घंटा उपयुक्त माना जाता है। इसके अलावा आप कमरे में ही पढ़ाई करें जहाँ ठंड से बचने के लिए रूम हीटर का मदद लिया जा सकता है।

 

पढ़ते वक्त कुर्सी का करें उपयोग

ठंड के दिन में यह सोचते हैं की क्यूँ न लेटे-लेटे ही पढ़ लिया जाए जो बिल्कुल शारिरीक और मानसिक दोनो रूप से उचित नही है। सर्दियों के मौसम में भी कभी भी बिस्तर पर लेटे-लेटे पढ़ाई ना करें ऐसा करने से आँखों के ऊपर बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

ठंड में पढ़ाई करते वक्त किसी कुर्सी का इस्तेमाल करें आप चाहें तो कुर्सी के ऊपर कपड़े आदी रख सकतें हैं जिससे की कुर्सी की सतह गर्म रह सकें।

कभी भी ठंड से बचने की लालच में बिस्तर पर लेट कर ना पढ़ें।

अगर आप कुर्सी पर बैठकर पढ़ाई ना करना चाहे तो बिस्तर पर भी बैठकर पढ़ाई किया जा सकता है।

 

सर्दियों में स्टूडेंट रखें सेहत की ख्याल

कई स्टूडेंट हैं जो आनेवाले परीक्षा की डर से पढ़ाई में इतनी ज्यादा व्यस्त हो जातें हैं की उन्हें अपनी सेहत की भी ख्याल रखना याद नही रह पाता जो आगे जाकर बीमार कर सकता है जिससे परीक्षा या पढ़ाई को नुक्सान पहुंचा सकता है और थोड़ी सी लापरवाही के कारण सालों की मेहनत बर्बाद कर सकता है।

 

इन तरीकों से ठंड में रखें खुद का ख्याल

  • सर्दियों के मौसम में भी पानी का उचित इस्तेमाल करें।
  • इस समय मौसमी फलों की जूस को लेते रहें जो की उचित मात्रा में हो ज्यादा जूस लेने से जुकाम आदी हो सकता है।
  • समय पर अपने शरीर को साफ-सफाई करते रहें।
  • बाहर निकलते वक्त उचित मात्रा में गर्म पहने रहें।
  • सुबह हल्की-फुल्की व्यायाम जरूर करें जिससे शरीर को गर्मी मिलते रहेंगे।

ठंड के मौसम में पढ़ाई करना बेहद जरुरी होता है क्योंकि आनेवाले परीक्षा इस वक्त में ही होते हैं जिनकी तैयारी करना बेहद अनिवार्य होता है।

 

क्या सर्दी पढ़ाई के लिए अच्छी हैं?

अगर सर्दियों के महिने में पढ़ाई की बात किया जाए तो यह पढ़ने के लिए उपयुक्त मौसम नही माना जाता है आपने अक्सर देखा होगा की ज्यादा सर्दी के कारण स्कूल कई दिनों तक बन्द रखा जाता है जो बच्चों को पढ़ाई को प्रभावित करता है ऐसे में सर्दी को पढ़ाई के लिए अच्छी नही होते हैं।

 

क्या सर्दी में पढ़ाई करना मुश्किल है?

ठंड में पढ़ाई कैसे करें? सर्दियों में पढ़ने के लिए सतर्कता और सावधानी के साथ विद्यार्थियों को रहना पड़ता है जिनमें उन्हें यह ख्याल रखना होता है की पढ़ाई भी हो जाए और वे स्वस्थ भी रह सकें ऐसे में सर्दियों में पढ़ाई करना थोड़ा मुश्किल होता है। लेकिन अच्छे से खुद को सर्दियों से बचाते हुए पढ़ाई को किया जा सकता है। वैसे भी आज हमने इसी बात पर चर्चा की है की सर्दियों में पढ़ाई कैसे करें?

 

निष्कर्ष: ठंड में पढ़ाई कैसे करें?

ठंड में पढ़ाई कैसे करें? आशा और उम्मीद है की हमारे द्वारा पेश की गई जानकारी आपको पसंद आया होगा जिसमें जाना की ठंड में पढ़ाई कैसे किया जाता है? ठंड में पढ़ाई करने का तरीका जो काफी सहज और सरल है जिसे आप आसानी से पालन कर सकतें हैं।

अगर आपके मन में किसी भी तरह का सुझाव या सवाल है तो हमें कमेंट के माध्यम से भेज सकते हैं हमें आपके प्रश्नों को हल करने में काफी खुशी होगी।

1 thought on “ठंड में पढ़ाई कैसे करें? अब ठंड के कारण बंद नही होगी पढ़ाई जाने मजेदार 5 उपाय”

Leave a Comment