Exam Tips 2024: कम समय में परीक्षा की तैयारी कैसे करें? पूरे साल ना पढ़ने पर भी परीक्षा में लाएं अच्छी नंबर

Exam Tips 2024: कम समय में परीक्षा की तैयारी कैसे करें? पूरे साल ना पढ़ने पर भी परीक्षा में लाएं अच्छी नंबर
Exam Tips 2024: कम समय में परीक्षा की तैयारी कैसे करें? पूरे साल ना पढ़ने पर भी परीक्षा में लाएं अच्छी नंबर

 

कम समय में परीक्षा की तैयारी कैसे करें? परीक्षा की तैयारी करने के लिए आसान और असरदार उपाय जानेंगे अगर आप बोर्ड की एग्जाम या किसी प्रकार की परीक्षा देनेवाले हो तो कम समय में परीक्षा की तैयारी कैसे करें? 2 महीने में परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

कुछ महीनों के बाद बोर्ड परीक्षा शुरू होने ही वाला है और जिसका तैयारी अभी से शुरू हो चुका है। कम समय में परीक्षा की तैयारी कैसे करें? जिसके लिए 11 तरीके बताएं गए हैं।

इस बोर्ड या cbse की बात किया जाए तो गिने चुने ही दिनों की संख्या बचे हुए हैं जिसमें पढ़ाई करनेवाले छात्र अपनी पढ़ाई का जायजा लेना शुरु कर चूके होंगे क्योंकि यही वक्त है जब स्टूडेंट को यह पता करना होता है की उनकी पढ़ाई कितनी हो चुकी है या कितनी बाकी है। जिसके अनुसार आप अपनी पढ़ाई का आकलन कर सकतें हैं। आइए जानतें हैं की kam samay me pariksha ki taiyari kaise karen? 2 महीने में करें परीक्षा की तैयारी, कम समय में परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

 

कम समय में परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

कम समय में परीक्षा की तैयारी करने के लिए सबसे पहले पढ़े हुए विषयों को एक बार पुनः समझ लें और साथ मे यह देखे की आगामी परीक्षा में क्या-क्या पुछे जाने की आशंका है वैसे सवालों को ज्यादा से ज्यादा पढ़ने की प्रयास करें जिससे परीक्षा की तैयारी कम समय में किया जा सके।

कम समय में परीक्षा की तैयारी करने के 11 तरीके

1. पैटर्न को समझे

किसी टीचर को देने से पहले एक बार उस में पूछे जाने वाले दोस्तों के पैटर्न अच्छे से समझ लेने की कोशिश करें। जिससे की आप भी तैयारी उसी अनुसार कर सके। वैसे भी हर साल परीक्षा की जरूरत के अनुसार पैटर्न में बदलाव किए जाते हैं जिसे विद्यालय कॉलेज की तरफ से छात्रों को इसकी जानकारी दिया जाता है, जो की परीक्षा से 1 या 2 महीने पहले विद्यार्थियों के पास इसकी सूचना पहुंचा दिया जाता है।

2. खुद को जाँच लें

अगर आपके पास परीक्षा की तैयारी करने के लिए समय की कमी है तो ऐसे में सबसे पहले आप अपनी पढ़ाई को जांच में अनिवार्य समझें ताकी आपके द्वारा किया गया तैयारी अपने अनुसार एक अंदाजा लगा सके कि इतनी पढ़ाई हो चुकी है और अभी बहुत कुछ पढ़ना बाकी है। इसके बाद ही कम समय में परीक्षा की तैयारी करने के बारे में सोचें नहीं तो आप इस बात से भी अंदाजा लगा सकते हैं कि जिसे 1 सालों या विषय की समय सीमा में तैयारी नहीं कर पाया तो कुछ दिनों में कितनी तैयारी हो पाएगी,

सबसे अच्छा है कि आपने जो भी पढ़ी है, उसे रिवीजन या उस सवालों को देने के लिए खुद को सक्षम रूप से तैयार कर ले। जिससे आपको परीक्षा में किसी भी प्रकार की परेशानी की सामना ना करना पड़े।

5 Best Study Tips: आप एक विद्यार्थी हैं तो जाने पढ़ाई करते समय ध्यान देने योग्य बातें

 

3. नोट्स को पढ़ें

अगर आप इस वक्त किताब लेकर पढ़ने बैठेंगे तो हमको खुद समझ में नहीं आएगा कि क्या पढ़े और क्या नहीं क्योंकि आपको पूरे समय तो पढ़ाई की है, नहीं तो ऐसे में यह समझना मुश्किल होगा कि आपकी पाठ्यक्रम में महत्वपूर्ण सवाल कौन सा है और कौन सा नहीं। इसे बेहतर होगा कि आपके द्वारा तैयार किए गए नोट्स से पढ़ाई करें। इसके अलावा बाजार में कई तरह के क्वेश्चन बैंक उपलब्ध होते हैं जिनमें पिछले वर्ष पूछे गए प्रश्नों के साथ नए प्रश्न भी दिए होते हैं जिसे पढ़ा जा सकता है।

4. शिक्षक या दोस्त की मदद लें

कम समय में परीक्षा की तैयारी करने के लिए अपने सच्चा की याद और उसके भी मदद ले जाया जा सकता है जिससे आपको यह पता चल सके कि पूरे पाठ्यक्रम में पढ़ाया गया विषय या टॉपिक में आपने कितने छोड़ चुके हैं और कितने अभी पढ़ने बाकी है। ऐसे में दोस्त से तैयार नोट्स से भी मदद लिया जा सकता है नही तो सबसे बेहतर यह होगा कि अपने शिक्षक से यह सारी परेशानी बताने के उपरांत उसके बारे में हल ढूंढने के प्रयास करें।

 

5. पढ़ने के लिए समय निकालें

कम समय में परीक्षा की तैयारी करने के लिए आपको अपने समय को वैसा ही व्यर्थ नहीं जाने देना जैसा कि आपको भी पता है कि आपके पास पढ़ाई करने के लिए समय का अभाव है तो आप बचे हुए वक्त का उपयोग में ले सकते हैं। और साथ में या भी ध्यान रखें कि आप अपने दोस्तों के साथ बिना मतलब के घूमने में समय की बर्बादी ना करें। जैसे कि दोस्तों के साथ समय का बर्बादी और किसी खेल में घंटों समय बिताना यह सब चीजों को छोड़ना पड़ेगा। इसके अलावा अगर आपको ज्यादा सोने की आदत है तो आप अपनी नींद को नियमित समय बनाने की प्रयास करें।

जिसे आप अपनी दिनचर्या के अनुसार 6 से 8 घंटों की नींद लेने की कोशिश करें। इससे ज्यादा देर तक सोना आपके लिए समय का बर्बादी है। मैं कहना चाहूंगा कि आप जितना से जितना चाहे पढ़ने के लिए समय निकालें और समय का सदुपयोग करना सीखें।

Smart Study kaise Karen? स्मार्ट स्टूडेंट बनने के लिए अपनाए ये 5 स्मार्ट स्टडी टिप्स

6. महत्वपूर्ण सवालों को याद करें

कम समय में परीक्षा में पास होने के लिए महत्वपूर्ण सवालों के ऊपर ज्यादा से ज्यादा वक्त देने की आवश्यकता है, आपको भी पता है कि शिक्षक के द्वारा पढ़ाते वक्त महत्वपूर्ण सवालों से आपको अवगत करा दिया जाता है जिसे छात्र नोट्स में जरूर लिखा करते हैं इन सवालों को याद करना ना भूले।

 

7. पुराने सवालों को पढ़े

अगर आप किसी भी तरह के कंपटीशन या बोर्ड का एग्जाम दे रहा है तो ऐसे में आपने देखा होगा कि पिछले वर्ष पूछे गए प्रश्नों को उपलब्ध कराया जाता है, जिसे पढ़कर आप अंदाजा लगा सकते हैं कि किस टॉपिक पर ज्यादा से ज्यादा प्रश्न पूछे जाते हैं। आपको यह मदद होगा कि आप भी टॉपिक में मजबूत बना सके और इन सवालों को हल करने के साथ अपने दिमाग में रचनात्मक तरीके से सोचने की बौद्धिक क्षमता को विकसित करना होगा। अगर आप इन सवालों को नहीं कर पाए तो अपने से पूछने में किसी भी तरह के देरी ना करें।

 

8. समय सारणी तैयार करे

जैसा कि आप जानते हैं कि आपके पास परीक्षा की तैयारी करने के लिए बेहद कम है समय बचा हुआ है तो आज समय पूरे महीने का पढ़ाई का प्रोग्राम पहले से तैयार रखें, जिसे समय सारणी के अनुसार सुव्यवस्थित बनाया जा सकता है। इसके लिए पूरे महीने का एक अच्छे समय सारणी जरूर बनाकर रखें और उसे पूरी ईमानदारी पूर्वक पालन करें।

 

9. गणित के सवालों को हल करें

परीक्षा की तैयारी करने के लिए गणित के सवालों को पढ़ना और उसे हल करना भी जरूरी है। क्योंकि उसके बिना तो आप जानते हैं कि बाकी सब ठीक रहने के बाद भी आपकी रिजल्ट में परेशानी ला सकती है या तो आप के रिजल्ट कम नंबर होने की वजह से खराब आ सकते हैं इस प्रकार के परेशानी से बचने के लिए गणित के सवालों को ज्यादा से ज्यादा हल करने की कोशिश करें। सबसे ज्यादा फायदा होगा कि पुराने दिन के सवालों को हम करना सीखें।

10. फॉर्मूला याद करें

परीक्षा की तैयारी करने के लिए फार्मूला को याद करना भी बेहतर आवश्यक है तो आपके पास अगर पढ़ाई के लिए बहुत कम वक्त बचा हुआ है तो फॉर्मूला को याद करना ना भूले जिनमें गणित और भौतिकी विज्ञान के फॉर्मूला के साथ रसायन विज्ञान के सूत्रों को भी जरूर याद कर लें जिससे परीक्षा के दौरान पूछे जाते हैं। गणित के फार्मूला को याद करने के उपरांत हैं गणित के सवालों को हल कर पाएंगे। इसीलिए फॉर्मूला को जरूर याद कर ले।

11. दिनचर्या को नियमित रखें

बहुत से ऐसे छात्र होते हैं जो पुरे साल कुछ भी पढ़ाई नहीं करते और परीक्षा वाले दिनों में खूब पढ़ते हैं जिससे उनके सेहत और भविष्य के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है क्योंकि अच्छे से परीक्षा देने के लिए शरीर और मानसिक रूप से स्वस्थ होना बहुत ही ज्यादा आवश्यक है, इसलिए इन दिनों ज्यादा तनाव लेने के जगह अच्छे से पढ़ाई करें और अपने दिनचर्या को नियमित बनाए रखें, इसमें थोड़ी बहुत ऊपर नीचे रह सकता है.

 

निष्कर्ष: कम समय में परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

आशा और उम्मीद है कि हमारे द्वारा बताए गए कम समय में परीक्षा की तैयारी कैसे करें? और कम समय में परीक्षा की तैयारी करने की तरीका आपको काफी पसंद आया होगा यह आपको कैसा लगा अपनी राय हमें कमेंट के माध्यम से जरूर दें.

इसके अलावा कम समय में परीक्षा की तैयारी कैसे करें? से संबंधित किसी भी तरह के सुझाव देने के लिए कमेंट जरूर किया करें साथ में अगर आपके पास किसी भी तरह के सवाल है तो हमें जरूर भेजा करें जिसे आपके मेल के द्वारा यह अगले पोस्ट में आपके नाम के साथ जरूर आपके सवालों को हल का जवाब दिया करेंगे।

FAQ: कम समय में परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

Q-1. 1 महीने में परीक्षा की तयारी कैसे करें?

  • 1 महीने में परीक्षा की तयारी करने के लिए पढ़े हुए विषय को पुन: अभ्यास करें और जो सब्जेक्ट छुट चुकी है उसे याद करने की कोशिश करें।

Q-2. सबसे कम समय में परीक्षा की तैयारी करने के लिए क्या करें?

  • बहुत ही कम समय में परीक्षा की तयारी करने के लिए जो भी समय बचा हुआ है उस वक्त को उपयोग करें और ज्यादा से ज्यादा पुराने नोट्स से अभ्यास करते रहें।

1 thought on “Exam Tips 2024: कम समय में परीक्षा की तैयारी कैसे करें? पूरे साल ना पढ़ने पर भी परीक्षा में लाएं अच्छी नंबर”

Leave a Comment