7 बेहतरीन टिप्स बच्चों की पढ़ाई में रुचि कैसे बढ़ाएं? इस उपाय से बच्चे का बढ़ेगी पढ़ाई में रुचि

बच्चों की पढ़ाई में रुचि कैसे बढ़ाएं? कई बार ऐसा होता है की बच्चे को पढ़ाई में रुचि ही नही होता है, जिसके कारण वह खुद से पढ़ाई भी नही कर पाते हैं आइए जानते हैं की बच्चों की पढ़ाई में रुचि कैसे बढ़ाएं? पढ़ाई में रुचि बढ़ाने के उपाय

बच्चे जब पढ़ाई के शुरुआती दौर में होते हैं न तो बच्चों के साथ-साथ अभिभावक को भी कई तरह की परेशानी की सामना करना पड़ सकता है तो उस तरह की परेशानियों से दूर भागने के बजाय इसका निदान या उपाय खोजें, बात यह है की हमारे चहक भारत आपका मुश्किल रास्तों को आसान बनाने के लिए ही बैठा हुआ है। तो इसमें हताश होने जैसा कोई बात नही है, जानते हैं की बच्चों की पढ़ाई में रुचि कैसे बढ़ाएं? रुचि बढ़ाने का जबरदस्त उपाय- Bachchon ko padhai men ruchi kaise badhayen?

 

बच्चों की पढ़ाई में रुचि कैसे बढ़ाएं?

बच्चें की पढ़ने में रुचि बढ़ाने के लिए उन्हें पढ़ाई से होनेवाले लाभ के बारे में बताएं साथ ही उन्हें यह समझाएं की आप जो बड़े होकर बनना चाहतें हैं वह पढ़ाई करने के बाद ही बना जा सकता है जिससे कुछ हद तक आपके बात को मानकर बच्चें पढ़ाई में रुचि बना सके।

बच्चों को पढ़ने में रुचि बढ़ाने के लिए समय-समय पर उन्हें प्रोत्साहित भी किया करें जिससे बच्चें को पढ़ने में मन लगा रहे और लालच बस ही बढ़ने के लिए आकर्षित हो सकते हैं।

 

बच्चों को पढ़ाई में रुचि बढ़ाने का उपाय

बच्चें को पढ़ने में अगर रुचि न हो तो उसे कैसे बढ़ाया जाए? इसके लिए पढ़ने वाले बच्चें को पढ़ाई का महत्व की जानकारी होना आवश्यक है और वे अपनी पढ़ाई को एक अपनी लक्ष्य के रूप में मानकर पढ़ने के लिए रुचि बन सकते हैं। आइए जानते हैं की

 

बच्चों को पढ़ाई में रुचि बढ़ाने का बेस्ट तरीका

 

1. पढ़ाई का उपयोग बताएं

कई बार ऐसा भी हो सकता है बच्चों के अंदर यह गलतफहमियां पल रहे हो की पढ़ाई लिखाई से कुछ होने वाला नही है तो इस तरह की समस्याएँ से निदान पाने के लिए उन्हें पढ़ाई का उपयोग के बारे में बताएं और यह भी समझाएं की पढ़ना जीवन के लिए बहुत ही आवश्यक है जिससे बच्चें आगे जाकर वह डॉक्टर, वैज्ञानिक बन सके इस तरह से बच्चे को पढ़ने के लिए रुचि बनाया जा सकता है।

 

2. पढ़ाई को खेल बनाएं

बच्चें को इस उम्र में खेलना, खाना और सोना ये तीन आदतें ज्यादा पसंद आता है तो क्यूँ न पढ़ाई को भी उनके अनुसार खेल क्यूँ नही बना दिया जाए हमने अपने एक टॉपिक भी कर रखा है बच्चों को खेल-खेल में पढ़ाने का उपाय जिसे आप पढ़ सकतें हैं। तो पढ़ाई को भी खेल की तरह पेश करें जिससे बच्चें को पढ़ाई की ओर रुचि बढ़ सके। ऐसा करने से बच्चें धीरे-धीरे पढ़ने में ध्यान देने लगेंगे।

 

3. बच्चें को कहानी सुनाएं

जब बच्चे पढ़ाई में रुचि ना लेता हो तो उन्हें पढ़ाई में रुचि बढ़ाने के लिए पढ़ाई को ही रुचिपुर्ण बनाने की आवश्यकता है जिससे बच्चें ध्यान से पढ़ाई कर सकें, इसके लिए रोजाना उनके पाठय पुस्तक या आप अपनी ज्ञान के अनुसार उन्हें कहानियाँ सुनाएं जिससे बच्चें पढ़ने के लिए खुद ही बैठना शुरु कर देंगे।

 

4. बच्चें को सामुहिक कार्यक्रम में शामिल करें

जब पढ़ाई को रुचिपुर्ण बनाने की बात हो रहा है और बच्चें पढ़ने में रुचि नही ले रहा है तो बच्चें पढ़ने के लिए रुचि बनाएं इसके लिए बच्चों को सामुहिक कार्यक्रम में शामिल करें और वहाँ होनेवाले क्रिया-कलापों को दोहराने या सीखने के लिए कह सकते हैं। जिससे बच्चें को मन भी लगेगा और वे इस तरह से पढ़ाई में रुचि बना सकतें हैं।

 

Exam Tips 2024: कम समय में परीक्षा की तैयारी कैसे करें? पूरे साल ना पढ़ने पर भी परीक्षा में लाएं अच्छी नंबर

5. बच्चों से कविता सुने

आज बच्चें को सुनाने के लिए नही कर रहा हूँ बल्की बच्चे से सुनने के लिए कह रहा हूँ। जब भी बच्चें स्कूल से लौटे या आप जब फ़्री हो उस वक्त प्यार से बच्चों को यह पुछे की आज स्कूल में पढ़ाई गई कविता सुनाएं ऐसा करने से बच्चें कविता सुनाएंगे भी, ऐसा करने से बच्चे के मन में आत्मविश्वास का विकास होगा और उन्हें भी ऐसा करने में मजा आएगा।

 

6. बच्चों को ग्रुप में पढ़ाएं

जब बच्चे को पढ़ने में रुचि ना होता है ऐसे बच्चों को अन्य बच्चें की साथ में पढ़ाने की कोशिश करें, जिससे वह एक दूसरे को देख कर पढ़ने का प्रयास करेंगे, जिससे धीरे-धीरे पढ़ने के लिए सक्षम हो सकेंगे इस प्रकार भी यह बच्चों में पढ़ने के लिए रुचि को बढ़ाया जा सकता है।

 

7. बच्चों को पढ़ने के लिए ना डांटे

अगर बच्चे पढ़ने के लिए कैसे लिख तरफ से अपने जी चुराता हो तो आपको मुझसे पढ़ाई करने के लिए कभी भी जबरदस्ती ना करें इसके जगह उन्हें प्यार से समझा है कि पढ़ाई करना है अच्छा लग रही बनने के लिए बहुत ही जरूरी है जिस तरह से आपकी बात मान कर पढ़ने के लिए बैठ सकते हैं।

 

निष्कर्ष: बच्चों की पढ़ाई में रुचि कैसे बढ़ाएं?

आशा है की आज का टॉपिक अच्छा लगा होगा जिसमें जाना की बच्चों की पढ़ाई में रुचि कैसे बढ़ाएं? बच्चें पढ़ाई में रुचि कैसे बढ़ाने के टिप्स जो एक सरल और आसान भाषा में बताया गया है।

 

FAQ: बच्चों की पढ़ाई में रुचि कैसे बढ़ाएं?

Q-1. पढ़ाई में रूचि कैसे रखें?

  • पढ़ाई में रूचि रखने के लिए पूरी एकाग्रता से पढ़ाई करें।

Q-2. पढ़ने में रूचि कैसे बनाएं?

  • पढ़ाई में रूचि बनाने के लिए नियमित पढ़ाई करते रहें।

1 thought on “7 बेहतरीन टिप्स बच्चों की पढ़ाई में रुचि कैसे बढ़ाएं? इस उपाय से बच्चे का बढ़ेगी पढ़ाई में रुचि”

Leave a Comment