5 Best Study Tips: आप एक विद्यार्थी हैं तो जाने पढ़ाई करते समय ध्यान देने योग्य बातें

पढ़ाई करते समय ध्यान देने योग्य बातें पढ़ाई करना यानी की हर छात्रों के लिए एक वह पल जिसमें उनके ज्ञान और बुद्धि का वृद्धि होता है लेकिन पढ़ाई करते समय कुछ बातों को भी ध्यान में रखना होता है। आइए जानते हैं कि पढ़ाई करते वक्त किन किन बातों को ध्यान में रखना चाहिए? पढ़ाई करते समय ध्यान रखने योग्य बातें

चलिए जानते हैं कि पढ़ाई करते वक्त किन बातों को ध्यान रखें? जिससे आपके पढ़ाई और भी ज्यादा बेहतर हो जाए पढ़ने के दौरान कुछ ऐसे नियमों को पालन करना होता है जिससे बहुत से छात्र अंजन होते हैं और वे कुछ समय के बाद उन्हें यह समझ में आता है की वे कही न कही गलती कर बैठ हैं, तो आपसे भी यह गलती ना हो इसके लिए बताने जा रहा हूं की पढ़ाई करते वक्त किन बातों का ध्यान रखें? जिससे पढ़ते वक्त किसी भी तरह की परेशानी ना हो।

 

पढ़ाई करते वक्त किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

पढ़ाई करते वक्त ध्यान रखने योग्य कुछ बाते, विद्यार्थी को पढ़ाई करने से पूर्व यह सुनिश्चित हो जाना चाहिए की उनके मन पढ़ाई करने का कर रहा है या नहीं अगर नही तो थोड़ी देर रूककर भी पढ़िए को शुरू किया जा सकता है। अन्यथा अधूरी मन से पढ़ाई करने के उपरांत थोड़ी देर में ही पढ़ाई से मन ऊब जाएगा और आप लंबे समय तक नही पढ़ पाएंगे।

दूसरी बात यह की पढ़ते वक्त अपने मन को बिलकुल शांत और पूरी फोकस पढ़ाई के ऊपर लगानी चाहिए।

 

पढ़ाई करते समय ध्यान देने योग्य बातें

1. पूरे मन से पढ़ने बैठे

अगर आप सेल्फ स्टडी करते हैं तो अपने समय को ऐसा सेट कर के रखें जब आपका मन पूरा तरह से शांत रहता हो। कभी भी जबरदस्ती पढ़ाई ना करें ऐसा पढ़ाई करने से कोई फायदा नही होने वाला है उल्टा समय की बरबादी के अलावा कुछ नही है अगर आपको थोड़ी देर बाद पढ़ने का मन कर रहा हो अभी खेलना है या कहीं घूमने जाना है तो पहले इन सभी कामों से निर्वित हो जाएं उसके बाद ही पढ़ने की लिए बैठे ताकी बीच में आपको कोई भी तरह की काम याद ना आ जाए l।

 

 

2. पढ़ाई पर फोकस करें

पढ़ाई करते समय ध्यान देने योग्य बातें यह है की अपनी दिमाग को पूरी तरह से पढ़ाई के ऊपर केंद्रित करें जब अपनी पूरी एकाग्रता पढ़ने के ऊपर लगाएंगे तब उसका अच्छा परिणाम जरुर दिखेगा।

इसीलिए जब भी पढ़ाई करते हो पूरे ध्यान लगाकर पढ़ाई करें।

 

 

3. समय का निबंधन कर लें

पढ़ने से पूर्व अच्छी तरह से समय का निबंधन कर लें इसके लिए आप एक अच्छी रूटीन तैयार कर लें, रूटीन कैसे बनाया जाता है? इसकी जानकारी पहले से ही इस पेज पर उपलब्ध है जिसे जरुर पढें। पढ़ने बैठने से पूर्व यह सुनिश्चित कर लें की आज क्या क्या पढ़ना है और किन किन सवालों का हल या कल शिक्षक से पूछने के लिए तैयार करना है यह सब पहले से ही प्लान रखे जिससे बीच पढ़ाई में आपको सोचने का जरा भी वक्त ना लगे और आगे की पढ़ाई को नियंत्रण बनाएं रखें।

 

 

4. शिक्षक के निर्देशानुसार चलें

जब आप किसी भी शिक्षक के मार्गदर्शन में पढ़ाई करते हैं तो उनके बातों को जरा भी अनदेखा ना करें उनके बातों को पालन करना अनिवार्य समझे तथा शिक्षक के द्वारा सुझाए गए टॉपिक और सवाल को जरूरत के अनुसार जरूर पढ़ें। हमेशा शिक्षक के नजर में रहें और किसी हुई तरह की समस्या होने पर अपनी शिक्षक से राय लेने में थोड़े सा भी ना देर करें। सवाल जबाव शिक्षक के साथ करते रहे इससे आपके सारे Dought Clear होते जायेंगे।

 

5. खुद को सुव्यवस्थित रखें

मेरा कहने का मतलब यह है की खुद को सुव्यवस्थित रखें यानी की खुद के साथ स्टडी रूम के साथ पढ़ाई में उपयोग होनेवाले सहायक वस्तुओं को ढंग से रखें।

स्टडी रूम को साफ सुथरी बनाएं रखें ताकि वहां बैठने के उपरांत शुकून मिल सकें ऐसा ना हो की बिखरी रूम को देखते ही पढ़ाई करने का सारा मूड ही खराब हो जाए।

 

अपने शरीर को भी साफ सुथरी रखें क्योंकि अच्छे मन के लिए अच्छी तन होना अनिवार्य है। जरूरत के अनुसार स्नान और साफ कपड़े पहने तथा बाहर से खेल कर आने के बाद अच्छी से पैर हाथ धोने के बाद ही पढ़ाई करने के लिए बैठे आप चाहे तो स्नान भी कर सकते हैं।

 

बैठने के लिए उचित व्यवस्था रखे साथ ही कमरे की लाइट और हवा का भी उचित ख्याल रखे।

अच्छी और पौष्टिक भोजन करें, बाहर के खानों से परहेज करें सुबह शाम व्यायाम अवश्य करें।

 

निष्कर्ष: पढ़ाई करते समय ध्यान देने योग्य बातें

पढ़ाई करते समय ध्यान रखने योग्य बातें आशा और उम्मीद है की हमारे द्वारा पेश किया गया यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा जिसमें जाना की पढ़ते वक्त किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए? और आपने पढ़ाई करते समय ध्यान रखने योग्य बातें को जाना भी जो काफी आसान और सुलझी हुई तरीका को आपके सामने रख गया है।

पढ़ाई करते समय ध्यान देने योग्य बातें इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ताकि इसे पढ़कर ज्यादा से ज्यादा लोग इसका लाभ उठा सकें। इसके अलावा आपके मन में किसी भी प्रकार की कोई प्रश्न या सुझाव है तो हमें जरूर भेजें। हमें आपके प्रश्नों को हल करने में काफी खुशी होगी। धन्यवाद,,,,

2 thoughts on “5 Best Study Tips: आप एक विद्यार्थी हैं तो जाने पढ़ाई करते समय ध्यान देने योग्य बातें”

Leave a Comment