Best Study Tips: पढ़ाई कैसे करें? अगर ऐसे करे पढ़ाई 100% मिलेगी सफलता

Best Study Tips: पढ़ाई कैसे करें? घर बैठे पढ़ाई कैसे करें
Best Study Tips: पढ़ाई कैसे करें? अगर ऐसे करे पढ़ाई 100% मिलेगी सफलता

 

विद्यार्थी को कैसे पढ़ना चाहिए? ये हमेशा से ही एक सवाल बना हुआ है तो इसका जवाब जानते हैं की पढ़ाई कैसे करें? How to Study in hindi?

विद्यार्थी को हमेशा से यह एक सवाल बना होता है की वे हर तरह के प्रतियोगिता में पास हो सके उसके लिए वे दिन रात मेहनत भी किया करते हैं लेकिन कभी- कभी उनके द्वारा किए गए मेहनत भी बेकार जाती है वह ऐसा इसलिए क्योंकि उन्हे सही तरीका से कैसे पढ़ा जाता है उन्हे मालुम ही नही होते हैं। आइए समझते हैं की विद्यार्थी को कैसे पढ़ना चाहिए? और Padhai kaise karen पढ़ाई कैसे करें?

 

 

पढ़ाई कैसे करें?

पढ़ाई करने के लिए जरूरी नही है की दिन भर किताब और कॉपी लेकर बैठा रहे और उन्हे यह लगता रहे की वे बहुत अच्छी से पढ़ाई कर रहे हैं इसके लिए खास तरह के नियम की आवश्यकता होती है जैसे की पहले तो पढ़ाई करने से पहले लक्ष्य की निर्धारण कर लें और साथ में अपने शिक्षक के मार्गदर्शन के अनुसार ही चला करें उनके कहे हर नियमों का पालन करें।

 

विद्यार्थी को कैसे पढ़ना चाहिए?

विद्यार्थी का अर्थ ही होता है विद्या को अर्जित करने वाला, विद्यार्थी को पढ़ते वक्त हमेशा सकारात्मक मन के साथ पढ़ाई करना चाहिए जिससे पढ़े हुए हर सवालों का जवाब देने के लिए खुद को तैयार बना सके आइए जानते हैं की विद्यार्थी को कैसे पढ़ाई करना चाहिए?

 

1. लक्ष्य निर्धारण करें

पढ़ाई करने वाले हर एक अच्छा स्टूडेंट को अपना-अपना लक्ष्य निर्धारण करना बेहद आवश्यक होता है। वैसे भी मैं हमेशा से यह कहते आया हूँ की किसी भी तैयारी से पहले लक्ष्य का चुनाव होना आवश्यक है ताकी उसी हिसाब से अपनी तैयारी को कर सकें।

 

2. नियमित पढ़ाई करें

जब बात यह आती है की पढ़ाई कैसे करें तो अपने जीवन में सफल होने के लिए नियमित रूप से पढ़ाई करना आवश्यक होता है। पढ़ाई करने का मतलब यह बिल्कुल भी नही होता है की 2 दिन पढ़ाई किया और फिर 4 दिन के बाद पढ़ाई करना है ऐसा कहीं नही होता है हर चीज का एक नियत समय होता है उसी समय में हमें उस मंजिल को हासिल करना होता है।

 

 

3. नियमित स्कूल जाए

पढ़ाई के दौरान आप जहाँ से भी पढ़ाई कर रहे हो यानी की स्कूल, कोचिंग या कॉलेज नियमित जाया करें जिससे आपके पाठ्यक्रम में दिए गए ज्ञान को आपको सही तरह से समझ आए।

 

4. शिक्षक से जुड़े रहें

पढ़ाई के दौरान विद्यार्थी को अपने शिक्षक से नजदीकी बनाकर रखनी चाहिए क्योंकि बिना गुरु के ज्ञान नही होता है जो की सत्य भी है इसलिए एक विद्यार्थी को चाहिए की अपने शिक्षक से सवाल-जवाब करते रहें इसके अलावा जिस भी टॉपिक समझ में नही आ रहा हो उसे बिना किसी भी तरह के संकोच किए ही अपने शिक्षक के सामने हल पाने के लिए रखनी चाहिए।

 

5. अभ्यास करते रहें

विद्यार्थी को आदर्श रूप से पढ़ाई करना तभी समझना चाहिए जब उन्हे पढ़ी हुई टॉपिक अच्छी तरह से समझ में आता हो नही तो आपका पढ़ाई को अधूरा माना जायेगा। इसके लिए पढ़े हुए विषयों को हमेशा अभ्यास करते रहें।

किसी भी चीज या टॉपिक समझ में नहीं आ रहा है या याद नहीं हो रहा हो तो एक बार नहीं हजार बार पढ़े जब तक समझ में ना आ जाए कभी भी किसी चीज को अधूरे समझने की कोशिश ना करें।

 

6. दिमाग को शांत रखें

पढ़ाई करते वक्त विद्यार्थी को चाहिए कि वो अपने दिमाग को बिल्कुल शांत और सकारात्मक रख सके जैसे उन्हें पढ़ाई में किसी तरह की बाधा उत्पन्न ना दिखाई पड़े साथी साथ है ऐसा क्या कल आप में भाग ले सकते हैं जिससे दिमाग और शरीर दोनों स्वस्थ रहता हूं पढ़ाई करने से पहले हाथ-पाव धो लें उसके बाद ही पढ़ने के लिए बैठना चाहिए।

 

7. एकाग्रचित होकर पढ़ें

पढ़ाई करने के लिए पढ़ते वक्त पूरी एकाग्रचित होकर पढ़ाई करें जिससे आपको पढ़ी हुई सारी टॉपिक अच्छी तरह से समझ में आ जाएं। पढ़ते वक्त बिना मतलब के चीजें से दूर रहें। पढ़ते समय टीवी या मोबाइल को अपने पहुंच से दूर ही रखें।

 

8. नियमावली पढ़ाई करें

पढ़ाई करने के लिए खुद से यह प्रण लें की पूरी ईमानदारी और लगन से पढ़ाई करेंगे। पढ़ने के लिए समय सारणी तैयार जरूर कर लिया करें। जिससे वे पढ़ाई को नियमित और समायोजन तरीके से कर पाएं।

पढ़ने के लिए नियमावली का जरूर पालन करें ताकी आपको किसी भी तरह के भविष्य में परेशानी का सामना ना करना पड़े।

 

9. सिखना जरूरी समझे

पढ़ने का मतलब यह बिल्कुल नही होता है की विषय को खत्म करें और परीक्षा में अच्छे अंकों से पास हो गए और पढ़ाई हो गई। पढ़ाई का महत्वपूर्ण उद्देश्य यह है की आप जीवन में पढ़- लिख कर एक अच्छी नागरिक बन सके और आप अपनी पहचान एज अच्छे नागरिक के रुप में पा सके। इसलिए पढ़ाई के दौरान सिखने पर ज्यादा ध्यान दें।

 

10. मेहनत करने से ना घबराएं

पढ़ने के लिए विद्यार्थी को मेहनत तो करनी ही पड़ेगी बिना मेहनत की कोई भी चीज को हासिल नही किया जा सकता है। इसके लिए आप मेहनत से बिल्कुल भी ना घबराइए।

एक विद्यार्थी को पढ़ने में लगनशील तो होना ही चाहिए क्योंकि उनके भविष्य का नींव इसी बात पर टिकी होती है की वह छात्र जीवन में कितनी ज्यादा चींजे को सीख पते हैं और अभी कितनी और अधिक सीखने की क्षमता जारी है.

 

11. परीक्षा में शामिल हों

पढ़ने के उपरांत परीक्षा में शामिल होना ना भूले जिससे आप अपनी स्थिति को जाँच सकें और इसमें सफलता और असफलता के लिए ना घबराएं जो भी हो खुशी-खुशी स्वीकार करें और अगली बार इससे भी बेहतर करने की प्रयास करें।

परीक्षा में शामिल होना इसलिए आवश्यक है क्योंकि आपको यह पता चल सकें की जो मौजूदा वक्त में पढ़ा जा रहा है वह सही है या गलत साथ ही कहीं आपको इससे ज्यादा मेहनत करने की तो आवश्यकता तो नहीं है.

 

घर बैठे पढ़ाई कैसे करें?

घर बैठे पढ़ाई करने के तरीके जानने से पहले आप सुनिश्चित कर लें की आपको पढ़ाई किस लिए है क्योंकि हर छात्र को पढ़ाई करने के पीछे अलग-अलग लक्ष्य होते हैं और वे इसे पूरा करने के लिए वे तरह तरह की नियम को बनाते रहते हैं आईए जानते हैं की

घर बैठे पढ़ाई करने के तरीके

 

1. समय सारणी बनाएं

अगर आप घर बैठे पढ़ाई करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको एक समय सारणी बना ले क्योंकि स्कूल या कोचिंग में समय निर्धारण के लिया वहां पर शिक्षक मौजूद होते है जिसके निर्देशों के पालन करते हुए आप पढ़ाई करते हैं, लेकिन घर पर तो ऐसा नही हो सकता है की आप शिक्षक के मार्गदर्शन काम आयेगा क्योंकि यहां वक्त का पता सिर्फ आपको होता है की आपके पास कब और कितने वक्त उपलब्ध होते हैं,

खुद से घर बैठे पढ़ाई करने के लिए एक समय सारणी जरूर बना लें ताकि आपके समय का निर्धारण हो सके।

 

2. किताबें पढ़े

अगर आप बिना शिक्षक के पढ़ना चाहते हैं तो आपको किताबें को अच्छी से समझना आवश्यक होगा क्योंकि यहाँ आप अपने मन से पढ़ने के लिए राजी हुए हैं तो ज्यादा से ज्यादा किताबें को पढ़े, और उनमें मौजूद टॉपिक को समझने की प्रयास करें हो सकें तो जरूरी लाइन को नोट्स करते जाए इससे आपको बाद में किसी भी प्रकार की समस्या ना हो।

नर्सरी के बच्चों को क्या पढ़ना चाहिए? आज से नर्सरी के बच्चों को पढ़ाना शुरू कर दें ये 7 Easy टॉपिक

3. सवालों को हल करें

घर बैठे पढ़ने के लिए ज्यादा से ज्यादा सवालों को हल करें ताकि आपके सारे सवाल का जबाव आसानी से मिलते रहें ऐसा इसलिए जरूरी है की आपके आगामी परीक्षा में सवाल तो आयेंगे जो आपसे पूछे जाएंगे, तो अच्छा यह होगा की इसकी तैयारी पहले से ही किया जाए।

 

4. ऑनलाइन सहायता लें

जैसा की आपका सवाल यह है की घर बैठे पढ़ाई कैसे करें? तो यहां आपको आपके अलावा और कोई तो आपके सवालों को हल करने वाला मौजूद तो होगा नहीं तो इन परेशानियों से बचने के लिए ऑनलाइन सहायता लें सकते हैं आजकल बहुत सारे ऐसे ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफार्म मौजूद हैं जहाँ पढ़ाई के बहुत सारे सवालों के जबाव मिल जाएंगे, ऐसे ही एक है “चहक भारत” जिसे आप पढ़ रहे हैं यहां भी मिल जाते हैं आपको पढ़ाई से जुड़े हजारों सवालों का जबाव वह भी एक जगह ही पढ़ाई को कैसे आसान बनाया जाता है आप यहां के आर्टिकल को पढ़ कर समझ सकते हैं।

 

 

5. बैठने का उचित व्यवस्था बना लें

घर पर पढ़ाई करने का मतलब यह बिलकुल नहीं होता है की आप जहाँ मन किया वहां पर बैठकर पढ़ना शुरू कर दें, घर बैठे पढ़ने के लिए विस्तर का उपयोग बिलकुल भी ना करें क्योंकि आप यहां ज्यादा देर तक पढ़ नहीं सकते थोड़े ही ही देर में नींद आने की समस्या हो सकते हैं, इससे बचने के लिए एक टेबल-कुर्सी का उपयोग पढ़ते समय अवश्य करें जिससे आप ज्यादा देर तक पढ़ाई कर सकें।

 

6. सेहत का भी ध्यान रखें

घर पर पढ़ाई करने का मतलब यह बिलकुल भी नहीं होता है की आप जब तक घर पर हैं तब तक पढ़ते ही रहें, घर पर भी पढ़ाई एक निर्धारित वक्त तक ही करें, ताकि आपके सेहत पर किसी भी प्रकार का बुरा प्रभाव न पड़े, साथ ही अच्छे सेहत के लिए नियमित रूप से प्रयाप्त नींद लें और समय पर भोजन करते रहें ताकि आप स्वस्थ रहें।

5 Best Study Tips For LKG Child: एलकेजी के बच्चों को कैसे पढ़ाएं? जानें तरीके

निष्कर्ष: पढ़ाई कैसे करें?

आशा और उम्मीद है की हमारे द्वारा बताएं गए टॉपिक आपको पसंद आया होगा जिसमें जाना की पढ़ाई कैसे करें? और विद्यार्थी को कैसे पढ़ना चाहिए? Padhai kaise karen? जो की काफी सरल और हिंदी भाषा में आपको बताया गया है।

Leave a Comment