नर्सरी के बच्चों को क्या पढ़ना चाहिए? आज से नर्सरी के बच्चों को पढ़ाना शुरू कर दें ये 7 Easy टॉपिक

नर्सरी के बच्चों को क्या पढ़ना चाहिए? आज से नर्सरी के बच्चों को पढ़ाना शुरू कर दें ये 7 टॉपिक
नर्सरी के बच्चों को क्या पढ़ना चाहिए? आज से नर्सरी के बच्चों को पढ़ाना शुरू कर दें ये 7 टॉपिक

 

नर्सरी के बच्चों को क्या पढ़ना चाहिए? ये सब सिखाएं नर्सरी के बच्चों को बच्चों को पढ़ने के लिए कई तरह के टिप्स और ट्रिक उपलब्ध कराया गया है। इसी तरह से आज जानते हैं की नर्सरी के बच्चों को क्या पढ़ना चाहिए?

नर्सरी के बच्चों को पढ़ने के लिए प्राथमिक स्तर के शिक्षा व्यवस्था उपलब्ध है जिसके अंतर्गत बच्चों को शिक्षा दिया जाता है। ऐसे में फिर भी कई अभिभावक या शिक्षक के मन में यह सवाल उत्पन्न हो सकते हैं की छोटे बच्चें या नर्सरी के बच्चों को क्या पढ़ना चाहिए? आइए जानते हैं की नर्सरी के बच्चें को क्या क्या पढ़ाएं जाते हैं? Nursery ke bacchon ko kya padhna chahaiye?

 

नर्सरी के बच्चों को क्या पढ़ना चाहिए?

नर्सरी के बच्चों को पढ़ने के लिए उनके सिलेबस से हट कर देखा जाए तो इस क्लास के बच्चों को पढ़ने के लिए कई तरह के टॉपिक उपलब्ध कराया गया है जैसे की नर्सरी के बच्चों को कविता, abcd और गिनती आदि सिखाया जा सकता है। फिर भी नर्सरी के बच्चों के सिलेबस के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो नर्सरी क्लास सिलेबस

 

1. ABCD

नर्सरी के बच्चों को abcd से शुरुआत करा सकते हैं और इस उम्र में उन्हें बिना किसी कॉपी या किताब के मदद से उन्हें ABCD सिखाया जा सकता है।

 

2. रेखाएं बनाना

अगर आप नर्सरी के बच्चों से किताबी ज्ञान की उम्मीद करेंगे तो कहीं न कहीं आप गलत साबित हो जाएंगे क्योंकि नर्सरी के बच्चों को पढ़ने की दुनियां में अभी नै होती है तो इस समय पढ़ने से ज्यादा जरूरी है की उन्हें पढ़ने के लिए आदत दिलाया जाए, अब जानते हैं की नर्सरी के बच्चों को क्या पढ़ना चाहिए? तो इस समय उन्हें किसी सादे पेज या लिखने वाले बोर्ड के ऊपर रेखाचित्र बनाने के लिए कहा जा सकता है. जिससे उनके अन्दर क्रियात्मक जिज्ञासा बढ़े.

 

3. पजल जैसे गेम खेलें

इस क्लास के बच्चों को पढ़ने के अलावा ज्यादा से ज्यादा दिमाग से काम लिया जाए तो बेहतर होगा इसके लिए उन्हें ज्यादा से ज्यादा दिमाग वाली गेम खेलने के लिए शामिल करें जिससे उनके बौद्धिक क्षमता का विकास हो।

 

4. गिनती सिखाएं

अगर बात किया जाए की नर्सरी के बच्चों को क्या पढ़ना चाहिए? तो उसमें से इस समय उन्हें गिनती सिखाने का बेहतरीन वक्त होता है। इसीलिए नर्सरी के बच्चों को गिनती सिखाना ना भूलें

 

5. कविताएं याद कराएं

छोटे बच्चे यानी की नर्सरी क्लास के बच्चें के लिए कविताएं याद करना और उनके एक्टिविटी के सहारे कविता को पढ़ना छोटे बच्चे को बहुत ही ज्यादा अच्छी लगता है तो अब यह नहीं सोचे की नर्सरी के बच्चों को क्या पढ़ना चाहिए? उन्हें कविताएं बहुत ही प्यार से सिखाया और याद कराया जा सकता है।

 

 

6. क्रियात्मक कार्य में शामिल करें

नर्सरी के बच्चों को अन्य बच्चें की समूह के साथ उन्हें क्रियात्मक कार्य में शामिल अवश्य करें जिसमें वह अपने दिमागी क्षमता के अनुसार कुछ नया करने की कोशिश करें तो उन्हे रोकने की बजाय प्रोत्साहित करे कोई भी किसी का भविष्य को नही देखा है इसीलिए ऐसा माने की हर बच्चा आगे जाकर अपना नाम जरूर करेगा।

 

7. कहानी सुने सुनाएं

नर्सरी के बच्चों को क्या पढ़ना चाहिए? इसके लिए कहानी एक बहुत ही अच्छी और आकर्षक उपाय है तो बच्चों को कहानियां सुनाएं और उनसे सुने और साथ में यह ध्यान रखें की आपके द्वारा सुनाएं गई बातें को कितनी वह पुनः बोल पा रहे हैं।

5 Amazing Easy Drawing Tips: जाने छोटे बच्चों को ड्राइंग बनाना कैसे सिखाएं 2024

Graphic Design Course in Hindi: योग्यता, फीस अवधि, Free में करें यह कोर्स 2024

निष्कर्ष: नर्सरी के बच्चों को क्या पढ़ना चाहिए?

आशा और उम्मीद है की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा जिसमें जाना की नर्सरी के बच्चों को क्या पढ़ना चाहिए? नर्सरी के बच्चों को क्या क्या पढ़ना चाहिए? इसकी सटीक जानकारी प्राप्त किए इसे अपने दोस्तों में शेयर करें। तथा यह कैसा लगा अपनी राय जरूर दें।

2 thoughts on “नर्सरी के बच्चों को क्या पढ़ना चाहिए? आज से नर्सरी के बच्चों को पढ़ाना शुरू कर दें ये 7 Easy टॉपिक”

Leave a Comment