Best Child Study Tips: खेल खेल में बच्चों को कैसे पढ़ाएं? खेल खेल में पढ़ाने का बेहतरीन 5 तरीके

 

खेल खेल में बच्चों को कैसे पढ़ाएं? बच्चें को खेल खेल में पढ़ाने के लिए आपको कई प्रकार की नियम को जानना पड़ेगा  जिससे इन्हे पढ़ाया जा सके आइए जानतें हैं की बच्चों को खेल खेल में कैसे पढ़ाएं?

यह सवाल कई बार पूछा गया है कि बच्चों को खेल-खेल में कैसे पढ़ाया जाता है जो भी तरीकों के जाने के लिए उत्सुक है वह लोग इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें और लास्ट में अपनी राय हमें जरूर भेजें कि हम आपको किस प्रकार से मदद करता है या इसके अलावा और भी किसी प्रकार के प्रश्न सुझाव है तो हमें देना ना भूले बच्चों को खेल खेल में पढ़ाने के लिए आपको भी उस खेल का हिस्सा बनना होगा, जिससे बच्चे को यह न लगे कि उन्हें पढ़ाई के लिए जबरदस्ती या उन पर दबाव बनाया जा रहा है। आइए यह जानते हैं कि बच्चों को खेल-खेल में बच्चों को कैसे पढ़ाएं?

 

खेल खेल में बच्चों को कैसे पढ़ाएं?

जैसा कि आप भी जानते हैं कि बच्चों के पढ़ाना एक प्रकार से कला और बहुत ही रोचक भरे होते हैं इन्हें पढ़ाने के लिए कई प्रकार की चालाकी बाजी का भी सहारा लेना पड़ता है। जिसके बाद ही बच्चें पढ़ पाते हैं। बच्चे को खेल खेल में पढ़ाने के लिए उन्हें कौशल विकास से जुड़े खेल में सम्मिलित करें।

खेल खेल में बच्चों को पढ़ाने के तरीके

1. सवाल जवाब करें

कई बार आप देखेंगे कि आपके बच्चे इस वक्त आपके पास होते हैं ज्यादातर में संध्या के समय या खाने-पीने के वक्त आपके नजदीक रहते हैं तो इस वक्त उनसे सवाल-जवाब कर सकते हैं और साथ कौन है कुछ ना कुछ सिखाते रहे जैसे कि बच्चे के मानसिक विकास के साथ उनके बौद्धिक विकास में भी वृद्धि हो।

 

2. पढ़ाई से जुड़ी वाला वीडियो दिखाएं

अगर आपके बच्चे किस प्रकार के वीडियो देखने में ज्यादा रोचक रखते हैं तो ऐसे बनाया वीडियो के माध्यम से बढ़ाया जा सकता है।जैसे कि आप जानते हैं कि आजकल यूट्यूब जैसे प्लेटफार्म पर शिक्षा से जुड़े हुए बहुत सारे ऐसे वीडियो मिल जाएंगे जिनमें बच्चों को ज्ञान दिया जाता है। जिसमें उन्हें एबीसीडी या कक्षा से सम्मिलित प्रश्नों को दिखाया जाता है इस प्रकार अपने बच्चों को खेल-खेल में पढ़ा सकते हैं।

3. एतिहासिक स्थल दिखाएं

बच्चों को खेल-खेल में पढ़ाने के लिए उन्हें इतिहास की जानकारी देना हो तो आप किताबों से हट कर, ऐतिहासिक स्थल पर ले जाकर सीधी जानकारी दिया जा सकता है। जिससे बच्चों को इससे जुड़े प्रश्नों को और पर्याप्त जानकारी प्राप्त करने में कफी मजा आयेगा।और वह लंबे समय तक इन्हें याद रख सकते हैं इस तरह से बच्चे काफी मजे में है बहुत से जानकारियां प्राप्त कर पाएंगे।

 

4. कहानी सुनाएं

कई बार बच्चे अपने क्लास की किताबों को पढ़ने में रुचि नहीं लेते हैं तो आपको थोड़ी मेहनत करने की जरूरत पड़े सकते हैं जैसे कि उनके कक्षा की किताबों को एक बार आप पूरी ध्यान से पढ़ या समझ लें ताकी आप बच्चे को पुनः किताब में मौजुद टॉपिक को बच्चे के समक्ष रख सकें। इस तरह से बच्चों को किताब से दूर रख खेल खेल में पढ़ा सकतें हैं।

 

5. टास्क देते रहें

अगर आप बच्चों को खेल खेल में पढ़ाना या सिखाना चाहते हैं तो उन्हें टास्क देते रहें इसके बदले में उन्हें किसी भी तरह की उपहार देने की वादा करें। जो की टास्क पुरे होने के बाद उन्हे उपहार प्रदान कर सकते हैं।

Best Tips: छोटे बच्चों को हिंदी पढ़ना कैसे सिखाएं? 2 दिन में सीख जाएंगे बच्चे हिंदी पढ़ना

तेजी से कैसे लिखें? मात्र 1 दिन में लिखेंगे रॉकेट के जैसा तेज

निष्कर्ष: खेल खेल में बच्चों को कैसे पढ़ाएं?

आशा और उम्मीद है की हमारे द्वारा किया गया प्रयास आपको पसंद आया होगा जिसमें जाना की बच्चों को खेल खेल में कैसे पढ़ाएं? खेल खेल में बच्चों को कैसे पढ़ाएं? जो की काफी सरल भाषा में आपको सुझाया और बताया गया है जिसे जानकर आपको बहुत ही ज्यादा मदद मिला होगा।

2 thoughts on “Best Child Study Tips: खेल खेल में बच्चों को कैसे पढ़ाएं? खेल खेल में पढ़ाने का बेहतरीन 5 तरीके”

Leave a Comment