1 महीने में इंग्लिश कैसे सीखें? जल्दी इंग्लिश सीखने के लिए अपनाए यह उपाय

1 महीने में इंग्लिश कैसे सीखें? जल्दी इंग्लिश सीखने के लिए अपनाए यह उपाय
1 महीने में इंग्लिश कैसे सीखें? जल्दी इंग्लिश सीखने के लिए अपनाए यह उपाय

 

1 महीने में इंग्लिश कैसे सीखें? इंग्लिश सीखना और बोलना एक अपने आप में कला है। जैसा कि आप किसी भी कक्षा में पढ़ाई कर ही रहे होंगे या किसी कॉलेज से पास होंगे ऐसे में इंग्लिश सीखने का विचार अच्छा है आइए जानते हैं कि 1 महीने में इंग्लिश कैसे सीखें?

 

1 mahine men english kaise sikhen? इससे पहले भी इस टॉपिक पर बात किया गया है जहां बच्चों को इंग्लिश सिखाने का तरीका बताया गया है। लेकिन अगर 1 महीना में ही अंग्रेजी सीखना चाहते हैं तो आपको अभी से ही कुछ जरुरी नियमों का पालन करना होगा, उसके बाद बहुत ही आसानी से मात्र 1 महीना में ही अंग्रेजी सीखा जा सकता है। आइए जानते हैं कि एक 1 महीने में इंग्लिश कैसे सीखें?

 

1 महीना में इंग्लिश कैसे सीखें?

1 महीने में इंग्लिश सीखने के लिए सबसे पहले खुद को जांच लें तथा आप खुद से परिपूर्ण हो जाएं की इंग्लिश सीखने से पहले इंग्लिश की बेसिक ज्ञान होना अनिवार्य है उसके बाद ही अंग्रेजी सीखा जा सकता है। एक महीने में इंग्लिश सीखने के लिए अंग्रेजी ग्रामर को रोजाना कुछ समय पढ़े साथ ही रोजाना कुछ Word meanings भी याद करें, जिससे धीरे-धीरे आपका बेसिक इंग्लिश ज्ञान मजबूत होते चला जाएगा। जैसा की जल्दी से इंग्लिश सीखना है तो रोजाना ट्रांसलेशन बनाते रहें।

आप चाहे तो 1 महीने में इंग्लिश सीखने के लिए कोई इंग्लिश की कोचिंग सेंटर में दाखिला भी लें सकते हैं जहां अच्छी इंग्लिश सिखाई जाती हो। इसके लिए सबसे पहले ठीक से पता कर लें की जिस कोचिंग में दाखिला लेने जा रहे हैं वहां इंग्लिश का सिलेबस कितने दिन का चलाया जाता है। आप अपनी समयानुसार कोचिंग में दाखिला ले सकते हैं।

 

1 महीना में इंग्लिश सीखने का आसान तरीका

1 महीना में इंग्लिश सीखने के लिए निम्न बातों को पालन करना होगा जिससे पूरे एक महीने की अंदर इंग्लिश सीखा जा सके।

 

1. Word Meanings याद करें

इंग्लिश सीखने के लिए word meanings को इंग्लिश का नींव माना जाता है क्योंकि जब तक आपको शब्दों की मतलब नहीं पता होगा तब तक इंग्लिश नहीं सीख सकते हैं। तो इसलिए 1 महीने में इंग्लिश सीखने के लिए अंग्रेजी की Word Meanings को याद करते रहें।

 

2. English Grammar पढ़ें

इंग्लिश सीखने से पहले इंग्लिश की शब्दों का भी नियम का जानकारी प्राप्त करना अनिवार्य है जिस तरह से हिंदी में वाक्यों को पूरा करने के पीछे व्याकरण का काम होता है ठीक वैसे ही अंग्रेजी में भी इंग्लिश ग्रामर का उपयोग होता है तभी किसी भी अंग्रेजी के वाक्य या शब्दों को ठीक प्रकार से उच्चारण किया जा सकता है।

ठंड में पढ़ाई कैसे करें? अब ठंड के कारण बंद नही होगी पढ़ाई जाने मजेदार 5 उपाय

 

3. Translation बनाएं

अंग्रेजी के शब्दों और वाक्यों को अच्छे से समझने के लिए translation बनाएं, ट्रांसलेशन बनाने की फायदे यह हैं की आपको छोटी छोटी वाक्यों को अच्छे से समझ होने लगेंगे उसके बाद धीरे धीरे लम्बी वाक्यों की तरफ बढ़े तथा उनमें बदलाव हुए नियमों को समझें और सीखें।

 

4. English Poem पढ़े

अंग्रेजी सीखने के लिए सबसे पहले आपको छोटी छोटी वाक्यों को समझना होगा उसके बाद ही आगे बढ़ें इसके लिए बच्चों की इंग्लिश poem ki किताबें पढ़ें और उनमें दिए हुए शब्दों को उच्चारण हिंदी में करें। यह एक बार में तो नहीं होगा लेकिन धीरे धीरे समझ आने लगेंगे।

 

5. English Class Join करें

अगर आपको खुद से इंग्लिश सीखने में परेशानी हो रहा है या समझ नही आ रहा है की 1 महीने में इंग्लिश कैसे सीखें? तो इसके लिए अंग्रेजी की कोचिंग में दाखिला ले सकते हैं जहां अनुभवी शिक्षक के मार्गदर्शन में इंग्लिश को सीखा जा सकता है। आजकल हर जगह इंग्लिश का पढ़ाई होता है। बस शुरुआत आपको करना है की इस लाभ को कब से लेना आरंभ करते हैं।

 

6. English Story पढ़ें

जब आपको इंग्लिश सीखने हुए कुछ दिन हो जाए तो English Story की किताबें पढ़ने की कोशिश करें आप चाहें तो बच्चों की किताबें को पढ़ सकते हैं जहां आसान भाषा में english story मिल जाया करेगा। English Story पढ़ते वक्त हर शब्दों के ऊपर ध्यान दें और उनमें प्रयोग होनेवाले सहायक वर्ड को भी अच्छे से समझने की कोशिश करें।

 

 

7. News Papers पढ़ें

अच्छे से इंग्लिश का अभ्यास करने के लिए news Papers को पढ़ें ताकी कठिन से कठिन शब्दों का सामना हो क्योंकि news Papers men bahut से ऐसे शब्द मौजूद होते हैं जो किताब में ढूंढने से भी नही मिलेंगे।

 

निष्कर्ष: 1 महीने में इंग्लिश कैसे सीखें?

1 महीने में इंग्लिश कैसे सीखें? आशा और उम्मीद है कि हमारे द्वारा पेश किया गया यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा जहां आपने सीखा की 1 महीना में इंग्लिश कैसे सीखें? एक महीने में इंग्लिश सीखने के तरीके जिससे बहुत ही आसानी से घर बैठे इंग्लिश को सीखा जा सकता है।

1 महीने में इंग्लिश कैसे सीखें? इस तरह की जानकारी को प्राप्त करने के लिए हमेशा पढ़ें चहक भारत जहां शिक्षा से जुड़े हर सवालों का जबाव मिला करेंगे। यह कैसा लगा हमें कमेंट के माध्यम से अपनी राय जरूर दें। तथा इसे अपनी दोस्तों के बीच शेयर जरूर करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसका लाभ लें सके।

 

FAQ

Q- 1. क्या में एक महीने में इंग्लिश सीख सकता हूं?

  • अगर आप 1 महीने के अंदर इंग्लिश सीखना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको रोजाना वर्ड मीनिंग, और ट्रांसलेशन बनाएं ताकि आपको धीरे-धीरे इंगलिश सीखने में आसानी हो।

Q- 2. मुझे अंग्रेजी नहीं आती क्या करूं?

  • अगर आपको अंग्रेजी नहीं आता है तो रोजाना अंग्रेजी की किताबें पढ़ने की कोशिश करें ज्यादा से ज्यादा ट्रांसलेशन बनाने की कोशिश करें।

Q- 3. जल्दी से इंग्लिश कैसे सीखें?

  • जल्दी इंग्लिश सीखने के लिए आपको कुछ ज्यादा ही मेहनत करने की अवश्यकता हो सकती है। जल्दी से इंग्लिश सीखने के लिए रोजाना कम से कम 4 से 5 घंटे इंग्लिश के किताबें पढ़े और ट्रांसलेशन बनाएं।

1 thought on “1 महीने में इंग्लिश कैसे सीखें? जल्दी इंग्लिश सीखने के लिए अपनाए यह उपाय”

Leave a Comment