Computer Science क्या है? Computer Science Course पूरी जानकारी 2024

Computer Science क्या है? Computer Science Course Details Hindi, Fees, Jobs
Computer Science क्या है? Computer Science Course पूरी जानकारी 2024

 

आधुनिक युग में पढ़ाई को भी अद्यतन जमाने के अनुसार ही करना होता है। ऐसे में अगर आप Computer science Course करना चाहते हैं तो पहले पता कर लें की Computer science क्या है? कंप्यूटर साइंस कोर्स कैसे करें? इसकी पूर्णतः जानकारी प्राप्त कर लें उसके बाद ही इस कोर्स को करें।

Computer science Course in Hindi इस कोर्स को करने के लिए कुछ जरूरी निर्देश का पालन करना होता है जिसका परिणाम आप आगे देख सकते हैं। Computer science Course करने के लिए किन किन बातों को ध्यान में रखें यह जानने के लिए पूरा जरूर पढ़ें ताकी अच्छी तरह से समझा जा सके। आइए जानते है कि Computer Science Course in Hindi कंप्यूटर साइंस कोर्स क्या है? कंप्यूटर साइंस कैसे करें?

 

Computer Science क्या है? (What is Computer Science in Hindi)

Computer Science एक प्रकार का विज्ञान है जिसमें कंप्यूटर संबंधित विषयों को विस्तार से अध्ययन कराया जाता है। जिसे आसान शब्दों में CS या Computer Science (कंप्यूटर विज्ञान) भी कहा जाता है। इस कोर्स के माध्यम से Computer के Softwere and Hardware के बारे में जानकारी प्राप्त किया जाता है। इसके साथ कंप्यूटर के अन्य इकाई और सूचनाएं के बारे में भी अध्ययन किया जाता है। जैसे की Data Science और Programing Language भी सिखाया जाता है।

 

Computer Science Course Details in Hindi

Computer Science (कंप्यूटर विज्ञान) के क्षेत्र में आज के वक्त में कई कोर्स उपलब्ध है जिसके माध्यम से एक अच्छी कैरियर का निर्माण किया जा सकता है। जिसके बाद अच्छी सैलरी के साथ एक अच्छी पद भी पाया जा सकता है। निम्न दर्शाएं गए Computer Science Course में से अपनी योग्यता के अनुसार चयन कर सकते हैं।

  • Diploma in Computer Science
  • Degree Course in Computer Science
  • Certificate course in Computer Science

Diploma in Computer Science

Computer Science Diploma course करने के लिए जरूरी मापदंडों की पालन करना होता है जैसे की कंप्यूटर विज्ञान में डिप्लोमा 6 महीने से लेकर 3 साल तक की कोर्स मौजूद हैं।

कंप्यूटर विज्ञान डिप्लोमा कोर्स करने के लिए कम से कम 10वीं पास होना अनिवार्य होता है। इसके बाद ही किसी निजी या सरकारी संस्थान में दाखिला लिया जा सकता है।

 

Degree Course in Computer Science

कंप्यूटर विज्ञान में स्नातक करने के लिए कम से कम 12th पास होना अनिवार्य है इसके बाद नामांकन कराया जा सकता है जो कुल 3 वर्षों की कोर्स होता है।

स्नातक से ऊपर भी Computer Science की पढ़ाई करनी है तो स्नातक के बाद Post Graduate भी किया जा सकता है जहां Advance Lable की Computer Science Course मौजूद हैं। Computer Science Post Graduate कुल 2 से 4 सालों तक का कोर्स कराया जाता है। आप अपने नजदीक या मौजुदा शहर में उपस्थित विश्विद्यालय में नामांकन कराया जा सकता है।
कहीं कहीं Computer Science Post- Graduation में नामांकन लेने के लिए एंट्रेस एग्जाम देने पड़ सकते हैं।

 

Certificate Course in Computer Science

Computer Science Certificate Course करने के लिए कम से कम किसी भी विषय से 12th पास होना अनिवार्य है। उसके बाद ही इस कोर्स को किया जा सकता है। कई ऐसे कंप्यूटर विज्ञान सर्टिफिकेट कोर्स भी है जिसमें 10वीं के बाद भी नामांकन लिया जा सकता है।

कंप्यूटर विज्ञान सर्टिफिकेट कोर्स 2 से 3 वर्षों में कराए जाते हैं। इस कोर्स को करने के लिए नजदीकी संस्थान में पता कर के दाखिला लिया जा सकता है।

 

Computer Science Syllabus in Hindi ( कंप्यूटर साइंस में पढ़ाए जाने वाले विषय)

कंप्यूटर साइंस में निम्न विषयों की अध्य्यन कराया जाता है। जो समय और कॉलेज कोर्स के अनुसार अलग अलग भी हो सकता है।

Computer Science Syllabus in Hindi

  • Algorithm
  • Web Technology
  • Machine Learning
  • Programming language
  • Big data analysis
  • Bioinformatics
  • E commerce
  • Operating system
  • Computer architecture
  • Graphic with audio design
  • Database database and information system
  • Data structure and algorithm
  • Discrete structures
  • Web Technology

इन सभी विषयों को कम्प्यूटर साइंस कोर्स करने के दौरान अध्य्यन कराया जाता है। आप चाहें तो इसके बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

 

कंप्यूटर साइंस कोर्स योग्यता

Computer Science Course को करने के लिए कम से कम 10वीं और 12वीं पास होना अनिवार्य है। कंप्यूटर साइंस के कुछ ऐसे भी कोर्स हैं जिसमें 10th के बाद भी दाखिला लिया जा सकता है लेकिन स्नातक करने के लिए 12th के बाद नामांकन लिया जाता है।

 

कंप्यूटर साइंस कोर्स कितने साल का होता है?

कंप्यूटर साइंस कोर्स 3 से 4 साल का होता है। इस दौरान हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी की अच्छी प्रशिक्षण दिया जाता है। जिसके बाद नौकरी के लिए कई ऐसे रास्ते का निर्माण करते हैं जहां अच्छे सैलरी के साथ अच्छी पद पर भी नौकरी मिलती है।

 

कंप्यूटर साइंस की फीस कितनी है?

कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग करने के लिए कम से कम ₹2,00,000 प्रति वर्ष हैं। जो अलग अलग संस्थान में फीस भी अनेक प्रकार हो सकता है। कई ऐसे सरकारी विश्वविद्यालय भी हैं जहां कंप्यूटर साइंस कोर्स कराया जाता है आप चाहे तो इनसे भी कर सकते हैं जहां बेहद कम फीस देने की अवश्यकता होगी।

 

कंप्यूटर साइंस कोर्स के बाद नौकरी

कंप्यूटर साइंस करने के बाद आप कई तरह की नौकरी के लिए Illegible हो जाते हैं जहां आप आसानी से जॉब पा सकते हैं। कंप्यूटर विज्ञान के क्षेत्र में निम्नलिखित नौकरियां

  1. Hardware engineer
  2. Software developer
  3. Database administrator
  4. Web developer
  5. Computer analytic
  6. Information security analyst
  7. Computer network architect
  8. Computer and information
  9. Software Consultant
  10. Computer Engineer

BTech in Computer Science करने के बाद आसानी से कंप्यूटर इंजीनियर, सॉफ्टवेयर इंजीनियर की जॉब किया जा सकता है।

 

कंप्यूटर साइंस कोर्स के बाद कितनी सैलरी होती है?

Computer Science Course करने के उपरांत जब जॉब होती है तो ₹40000 से ₹50,000 रूपये प्रति महीने वेतन होता है जो बढ़ते अनुभव के साथ सैलरी में भी इजाफा देखने को मिलता है।

इस कोर्स को करने के बाद की सैलरी अलग अलग फील्ड के जॉब के लिए सैलरी भी अलग अलग हो सकते हैं उसी में कम या ज्यादा देखने को मिल सकता है।

 

निष्कर्ष: Computer Science क्या है?

Computer Science in Hindi इस कोर्स के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान किया गया है। जिसमें कंप्यूटर साइंस क्या है? कंप्यूटर साइंस कोर्स की फीस से लेकर कंप्यूटर साइंस करने के लिए योग्यता के बारे में भी बेहद आसान भाषा में समझाने का प्रयास किया गया है। किसी भी प्रकार की कोई सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। इस Computer Science Course Details in Hindi के बारे में अपनी प्रतिक्रिया जरूर दें।

1 thought on “Computer Science क्या है? Computer Science Course पूरी जानकारी 2024”

Leave a Comment