BSc Nursing | बीएससी नर्सिंग कैसे करें- योग्यता, फीस, जॉब, सैलरी 2024

BSc Nursing | बीएससी नर्सिंग कैसे करें– योग्यता, फीस, जॉब, सैलरी जाने सारी जानकारी आपको इस पेज पर कई तरह की कोर्स के बारे में जानकारियां दी गई है। आज जानने की प्रयास करेंगे वह है बीएससी नर्सिंग कैसे करें? बीएससी नर्सिंग क्या है? What is BSc Nursing in Hindi.

अगर आप चिकित्सा की क्षेत्र में अपनी करियर बनाना चाहते हैं तो बीएससी नर्सिंग की चुनाव करना बेहतर हो सकता है, इस क्षेत्र में जॉब की भी किसी प्रकार की कोई कमी नहीं है और आपको अच्छी ज्ञान के साथ एक अच्छे डिग्री होल्डर भी बन जाते हैं। आइए जानते हैं की बीएससी नर्सिंग कैसे करें? Bsc Nursing kaise karen?

 

बीएससी नर्सिंग क्या है?

बीएससी नर्सिंग एक अंडर ग्रेजुएट कोर्स है यह चार वर्षीय कोर्स है, जिसे PCB बारहवीं के बाद किया जा सकता है। इन चार साल की कोर्स अवधि के दौरान कुल 8 सेमेस्टर की पढाई करनी होती है इसके बाद ही बीएससी नर्सिंग की डिग्री मिलता है और आप नर्सिंग ग्रेजुएट कहलाते हैं।

 

बीएससी नर्सिंग का फुल फॉर्म क्या है?

Bsc Nursing Full Form- Bsc Nursing का पूरा नाम Bachelor of Science in Nursing (बैचलर ऑफ़ साइंस इन नर्सिंग) होता है।

 

बीएससी नर्सिंग कैसे करें?

बीएससी में नर्सिंग करने के लिए सबसे पहले आपको 12th पास होना अनिवार्य है, उसके बाद आप बीएससी नर्सिंग कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं।

बीएससी नर्सिंग कोर्स से जुड़े हुए मामलों को INC (इंडियन नर्सिंग काउन्सलिंग) देख रेख करती है।

बीएससी नर्सिंग के लिए योग्यता क्या है?

बीएससी नर्सिंग करने के लिए आपको निम्न बताए गए योग्यता (eligibility) होनी चाहिए।

बीएससी नर्सिंग करने के लिए 12th में फिजिक्स, केमेस्ट्री और बायोलॉजी विषय से पास होना अनिवार्य है।
आयु सीमा kam से kam 17 और अधिकतम 35 वर्ष है।
12th में 45% से 50% अंक से पास होनी चाहिए।

आपको ये निम्न योग्यता उपलब्ध होने पर बीएससी नर्सिंग के लिए नामांकन मिल जाती है।

AIIMS और PGIMER जैसे टॉप इंस्टिट्यूशन में एडमिशन लेने के लिए कुछ नेशनल लेवल के और स्टेट लेवल के एंट्रेंस परीक्षा पास करना होता है इसके बाद ही एडमिशन लिया जाता है।

 

बीएससी नर्सिंग के लिए आयु सीमा क्या है?

बीएससी नर्सिंग करने के लिए स्टूडेंट का kam से kam 17 वर्ष और अधिकतम उम्र 35 वर्ष होनी चाहिए। इससे kam या ज्यादा होने पर बीएससी नर्सिंग के लिए एडमिशन नहीं दी जाती है।

बीएससी नर्सिंग की फीस कितनी है?

BSc Nursing Fees की बात किया जाए तो बीएससी नर्सिंग की फीस 12,000 से 1,80,000 रुपए वार्षिक फीस होता है।

बीएससी नर्सिंग का फीस अलग-अलग जगह या संस्थान पर अलग- अलग होते हैं, जिसमे सरकारी कॉलेज की फीस प्राइवेट कॉलेज के तुलना में बहुत ही कम होता है।

बीएससी नर्सिंग करने के लिए आप चाहे तो सरकारी कॉलेज की चुनाव कर सकते हैं इसमें एडमिशन लेने के लिए एंट्रेंस एग्जाम देने की जरूरत हो सकता है, इसके बाद इसमें एडमिशन मिल जाता है, जिसका फीस 12 हजार रुपए से 30 हजार रुपए सालाना होता है।

बीएससी नर्सिंग के लिए एडमिशन कैसे लें?

बीएससी नर्सिंग में एडमिशन लेने के लिए INC से मान्यताप्राप्त कॉलेज का नाम जांच लें उसके बाद वहां के नामांकन प्रक्रिया और नियम के बारे में अच्छे से समझ लें उसके बाद उस कॉलेज में बीएससी नर्सिंग के लिए नामांकन पत्र भर सकते हैं।

ध्यान देने वाली बात यह है की कई कॉलेज में इसके नामांकन के लिए एंट्रेंस एग्जाम देने की आवश्यकता हो सकता है।

कई कॉलेज ऐसे भी हैं जहाँ 12th के मार्कशीट के आधार पर भी नामांकन लिया जाता है, आप अपने सुविधा के अनुसार निम्न प्रकार के कॉलेज में नामांकन ले सकते हैं।

 

बीएससी नर्सिंग की कितनी सैलरी होती है?

बीएससी नर्सिंग करने के बाद जॉब प्रोफाइल के अनुसार शुरूआती सैलरी 15,000 से 20,000 हजार रुपए प्रति महिना होता है। इनमें कार्य के अनुभव के अनुसार सैलरी में वृद्धि देखने के लिए मिल सकते हैं। नौकरी करने के उपरांत बीएससी नर्सिंग की सैलरी 30000 से 40000 रुपए महिना हो जाते हैं।

बीएससी नर्सिंग के बाद कौन सी जॉब कर सकते हैं?

अब जानते हैं की बीएससी नर्सिंग के बाद कौन-कौन सी जॉब कर सकते हैं?

नर्सिंग में स्नातक करने के बाद आप साइकोलॉजी, हॉस्पिटल मैनेजमेंट, पब्लिक हेल्थ और सोशल वर्क जैसे क्षेत्रों में अपना करियर निर्माण कर सकती हैं। साइकोलॉजी के क्षेत्र में आप काउंसलर, गाइडेंस ऑफिसर, क्लिनिकल साइकोलॉजिस्ट और इंडस्ट्रियल साइकोलॉजिस्ट के तौर पर अपना करियर बना सकती हैं

इसके अलावा बीएससी नर्सिंग के बाद निम्न पोस्ट पर जॉब कर सकते हैं,-

  • नर्स
  • स्टाफ नर्स
  • नर्सिंग अधीक्षक (सुपरिटेंडेंट)
  • रोगी देखभाल समन्वयक (कोऑर्डिनेटर)
  • वरिष्ठ नर्स
  • मेडिकल रिकॉर्ड तकनीशियन
  • बाल चिकित्सा नर्स
  • नर्सिंग पर्यवेक्षक (सुपरवाइजर)

 

बीएससी नर्सिंग के बाद किस जॉब पोस्ट में सबसे ज्यादा सैलरी है?

अगर आप बीएससी नर्सिंग के बाद सबसे ज्यादा सैलरी वाली नौकरी खोज रहे हैं तो वह जॉब पोस्ट का नाम है मेल स्टाफ नर्स है, जिसकी सैलरी 80 हजार रूपए से 1,50,000 रुपए महिना तक होता है।

 

बीएससी नर्सिंग के बाद क्या करें?

अगर आप बीएससी नर्सिंग करने के बाद भी आगे की पढाई करना करना चाहते हैं तो बीएससी नर्सिंग के बाद आप चाहे तो MSc Nursing, PhD Nursing, M.Phil भी कर सकते हैं।

बीएससी नर्सिंग के बाद आप कई तरह के मेडिकल जॉब भी कर सकते हैं।

कई जगह आप पार्ट टाइम जॉब के रूप में भी काम कर सकते हैं।

 

बीएससी नर्सिंग करने के फायदे

बीएससी नर्सिंग करने के बाद आपको कई तरह से फायदे देखने के लिए मिल सकते हैं। जैसे की-

  • बीएससी नर्सिंग करने के बाद आप चिकित्सा के क्षेत्र में जॉब करने के लिए योग्य हो जाते हैं।
  • बीएससी नर्सिंग के बाद निजी संसथान के साथ-साथ कई तरह के सरकारी पोस्ट के लिए भी आवेदन कर पातें हैं।
    बीएससी नर्सिंग करने के बाद आप किसी भी संस्थान में पार्ट या फुल टाइम नौकरी कर सकते हैं।
  • बीएससी नर्सिंग करने के बाद आप घरेलु या किसी जरूरत स्थान पर नर्स के जगह पर काम कर सकते हैं।

आपने बीएससी नर्सिंग करने की योग्यता जॉब सैलरी के बारे में जानकारी प्राप्त किए जिसमें बीएससी से जुड़ें सरे सवालो के जवाब जाना।

निष्कर्ष: बीएससी नर्सिंग कैसे करें?

आशा है की हमारे पेश की गई बीएससी नर्सिंग के बारे में मूल जानकारी शेयर किया गया। आपने जाना बीएससी नर्सिंग क्या है? बीएससी नर्सिंग कैसे करें? तथा इसका योग्यता और सैलरी के बारे में जाना, इसके अलावा किसी भी प्रकार के सवाल या सुझाव है तो हमें लिख भेजे, हमारा टीम तुरंत आपके सवालों का हल करने की प्रयास करेगी।

Note:- अब हमारी साईट आपके हर सवालों को जवाब देने में सक्षम है, बस आपको Google में सर्च करना है- ” सवाल chahak bharat” जैसे की बीएससी नर्सिंग कैसे करें chahak bharat . बस फर्स्ट में ही मिल जायेगा आपके सवालों का जबाव,

Leave a Comment