5 Amazing Easy Drawing Tips: जाने छोटे बच्चों को ड्राइंग बनाना कैसे सिखाएं 2024

5 Amazing Easy Drawing Tips: जाने छोटे बच्चों को ड्राइंग बनाना कैसे सिखाएं 2024
5 Amazing Easy Drawing Tips: जाने छोटे बच्चों को ड्राइंग बनाना कैसे सिखाएं 2024

 

छोटे बच्चों को ड्राइंग बनाना कैसे सिखाएं? बच्चों में पढ़ाई के साथ साथ कलात्मक ज्ञान और कला होना आवश्यक है बहुत सारे ऐसे भी बच्चें होते हैं जिन्हें ड्राइंग बनाना काफी पसंद होती है। वे अपने कॉपी या ड्राइंग बोर्ड पर कुछ ना कुछ चित्रकारियाँ करते रहते हैं उन्हें सही मार्गदर्शन देने के लिए आपके सुझाव की आवश्यकता होती है, चलिए जानते हैं कि छोटे बच्चों को ड्राइंग बनाना कैसे सिखाएं?

पढ़ाई के साथ-साथ कलात्मक हुनर होना भी बहुत ही जरूरी है। जैसे की ड्रॉइंग करना ये भी एक कला है और इसे बेहद आसानी से सिखा जा सकता है।

बच्चों को ड्राइंग बनाना कैसे सिखाएं? अगर आप भी यह जानने आए हैं की ड्राइंग कैसे बनाया जाता है? तो इस पोस्ट को पुरे जरुर पढ़े ताकी आप ड्राइंग करना सीख सकें। ऐसे तो यह हुनर कई बच्चों के पास होता है लेकिन वे इसका सही नियम नही जानते हैं की सही से ड्राइंग कैसे बनता है। कई बार स्कूल में होने वाले प्रतिस्पर्धा (Competition) में भाग जरूर लिए हुए होंगे और अगर आप इस प्रतिस्पर्धा के दौरान अव्वल आए होंगे तो प्राईज भी जरूर जीते होंगे।

वैसे तो यह एक दिन में नही सीखा जा सकता है लेकिन बताए गए तरीकों को अपनाकर बहुत जल्द ही ड्राइंग बनाना सीख सकते हैं। कई बच्चें के पास यह सपना होगा की वह आगे जाकर एक अच्छे चित्रकार बनेंगे। एक अच्छी चित्रकार बनने के लिए अभी से ही प्रयास करना बेहद जरुरी हैं क्योंकि यह एक ऐसा कला है जो दिन पर दिन निखरता रहता है। और एक दिन जाकर अच्छे चित्रकार बन जातें हैं। आइए जानते हैं की छोटे बच्चों को ड्राइंग बनाना कैसे सिखाएं? बच्चों को ड्राइंग करना कैसे सिखाएं? और Chhote bachchon ko drawing banana kaise sikhayen.

 

बच्चों को ड्राइंग बनाना कैसे सिखाएं?

बच्चों को ड्राइंग बनाना कैसे सिखाएं? बच्चे तो आखिर बच्चें होते हैं उन्हे इस तरह के चीजें ज्यादा ही पसंद आते है। क्योंकि वह इस उम्र में फन्नी(Funny) अंदाज में जीना ज्यादा पसंद करते हैं उन्हे किताबी ज्ञान से ज्यादा अच्छा रंग-बिरंगी चित्र को देखने में ज्यादा मजा आता है और काफी मनोरंजक महसूस करते हैं। तो आपने भी अपने बच्चे को देखें होंगे कोई चित्र बनाते हुए, लेकिन इस उम्र में वे अक्सर ज्यादा गलतियां ही करते हैं।

और वे आम का भी चित्र ऐसे बनाएंगे जो देखकर ज्यादा वक्त समझ में ही नही आयेगा की आखिर यह है क्या? वह भी पता उसी बच्चे से ही पूछने के बाद ही पता चलेगा की यह आम है। हाँ तो बच्चों को ड्राइंग सीखने के लिए सबसे पहले बेहद आसान चित्र को बनाना होगा जैसे की आयत, त्रिभुज आदी चित्र जो रेखाओं के मेल से बना करते हैं। उसके बाद किसी भी चित्र के ऊपर बाहरी रेखाओं को दोहराना सिखाएं ऐसा करने से धीरे-धीरे बच्चें ड्राइंग करना सीख जाएंगे।

बच्चों को ड्राइंग बनाना कैसे सिखाएं? ड्राइंग बनाना सिखने के लिए कई महत्वपूर्ण पहलू होते हैं जिन्हें जानना बेहद अनिवार्य होता है। आइए जानते हैं

बच्चों को ड्राइंग सिखाने के 5 तरीके

 

1. सबसे पहले रेखाओं वाली चित्र बनाएँ

अगर आप एक अच्छा आर्टिस्ट बनना चाहतें हैं तो महत्वपूर्ण पहलुओं को जानना और उन्हे पालन करना बेहद ही ज्यादा जरुरी है। आप ड्रॉइंग का कुछ भी पता नही है की एक अच्छी ड्राइंग कैसे बनाएं तो ऐसे में आप एकदम शुरु से ड्राइंग बनाना सिखना चाहतें हैं तो शुरुआत में रेखाओं से बनी चित्र को बनाने की कोशिश करें और उनके माप का भी ध्यान रखें।

तभी वह चित्र एक सही आकार में बन पायेगा। सीधी रेखाओं वाली चित्र जैसे की आयत, वर्ग, त्रिभुज इत्यादि है सबसे पहले इन्हे बनाकर अपने हाथ को सही दिशा दे धीरे-धीरे बनाते रहें फिर आदत पड़ जायेगा और एक समय ऐसा होगा जब सुन्दर और सही चित्र बनाना सीख जाएंगे। मैं ऐसा इसलिए बता रहा हूँ क्योंकि बहुत से ऐसे भी स्टूडेंट और बच्चें होते हैं जिन्हे आयत और त्रिभुज भी बनाना नही आता। ऐसे में उन्हें ये सिखने की आवश्यकता होगी।

 

2. चित्रों को नकल करें

अपने बच्चों को कोई सीधी सी और सरल चित्रों को देख कर उसकी ही जैसा बनाने को कहें और इस काम को जब तक एक सही चित्र ना बना दे तब तक उसे वैसा ही करने को कहें आप देखेंगे को धीरे-धीरे सही चित्रों की रेखांकित कर पा रहा है उसके बाद वही चित्र को एक बार दिखाने के बाद बिना चित्र को देखें उसी का चित्र बनाने के लिए कहे अगर ऐसा करने में असफल हो जाता है तो।

फिर से चित्र या फोटो को दिखा सकतें हैं और यह प्रक्रिया जब तक करें तब तक की वह बच्चा बिना देखें हुए हुबहू वैसा ही चित्र ना बना दे ऐसा करने से बच्चें चित्रकारी (Drawing) बनाना बहुत जल्दी सीख पायेंगे।

वैसे भी चित्रकारी सीखने के लिए जितनी ज्यादा अभ्यास किया जायेगा उतना ही ज्यादा अच्छी चित्र बना सकेंगे।

 

3. फलों का चित्र बनाएँ

बच्चें चित्रकला में जितने माहिर होते हैं उनका सबसे पहला चित्र किसी फल ही होता है और आपको पता है की वह कौन सा फल है वह फल है आम जिसका चित्र बच्चें बहुत आसानी से बना पाते हैं। इसलिए अपने बच्चों को ऐसे ही फलों की चित्र बनाना सीखा सक्ते हैं। तो बच्चें खुशी-खुशी ऐसे चित्र बना भी लेते हैं क्योंकि इन्हें ये सब चीजें काफी मजेदार और आकर्षक लगते हैं।

फिर पंछी (Bird) का भी चित्र बनाना सिखा सकते हैं इस तरह के चित्र बनाने का बहुत सा तरीके भी मिल जाएंगे जिनसे की बेहद आसानी से चित्र को बना सकतें हैं। आपने कभी न कभी स्कूल या वीडियो के माध्यम से देखा ही होगा की वे कैसे बच्चों को चित्र बनाना सिखाते हैं जिनमें ऐसे ही मजेदार कुछ अंको या शब्दों को जोड़ कर चित्र का रुप दिया करते हैं।

बच्चों को ड्रॉइंग सिखाने के लिए इन्ही टिप्स का उपयोग करें जिससे बच्चें मजे में ज्यादा अच्छे से चित्र बनाना सीख सकें।

 

4. ड्राइंग में रंगों का है महत्त्वपूर्ण भुमिका

एक सही और सुन्दर ड्राइंग बनाने के लिए उन्हे वैसा ही सुन्दर रंगो से रंग भरना भी जरुरी होता है जब चित्र पूरी हो जाए तो उसके बाद बच्चों को चित्र में रंग भरना सिखाएं और सबसे पहले उन्हें रंगों से परिचय जरुर करा दें ताकी वे सही जगह पर सही रंग का इस्तेमाल कर सकें।

ज्यादा कोशिश करें की उन्हे तरल रंग (Liquid Colour) देने के बजाय पेंसिल वाली रंग देने की कोशिश करें क्योंकि तरल रंग से कपड़े आदी गन्दा कर सकते हैं और तो और ज्यादा रंगों के बारे में जानकारी ना रहने के कारण वे अन्य रंग के मिश्रण होने पर कोई अन्य रंग का रुप ले सकता है और कहीं न कहीं चित्र खराब दिख सकता हैं।

बच्चों को ड्राइंग बनाना कैसे सिखाएं? इसके लिए उन्हे यह सिखाएं की चित्रकारी(Drawing) करते या बनाते समय वे रंग का सही जगह इस्तेमाल कर सकें और कौन से रंग कहाँ उपयोग करना है यह उन्हे पता होनी चाहिए।

 

5. रचनात्मक(Creative) बने

एक अच्छी चित्रकार बनने के लिए रचनात्मक होना बहुत ही ज्यादा जरुरी है। इसके लिए खुद के दिमाग से कुछ न कुछ बनाने (Draw) करने की कोशिश करें। अगर आप अपने बच्चे के ड्राइंग सिखा रहे हैं तो उन्हें ऐसा कहें की उनके मन या दिमाग में जो चित्र बन रहा है उसे पेपर पर बनाने के लिए बोलें उसके बाद देखिए की क्या बनाता है। अक्सर ऐसा देखा गया है की दिमाग में छपी चित्र पेपर पर भी बेहद सुगम तरीकों से बन पाता है।

इसी कारण से खुद को रचनात्मक बनाने की कोशिश करें। तभी आप एक निपुण चित्रकार बन सकते हैं और आगे तरक्की के मार्ग आपके लिए खुले होंगे ऐसा नही है की कोई एक दिन में ही किसी भी कार्य में निपुण हो जाते हैं उनके कई वर्षो के प्रयास और मेहनत होते हैं। इसके अलावा बहुत कुछ ऐसे भी होते हैं जो अपने अनुभव से सिखा करते हैं।

जैसा की आप समझ रहे हैं की बच्चों को ड्राइंग बनाना कैसे सिखाएं? एक अच्छे चित्रकार का या निशानी होती है कि वह कितनी तरह की अपने मन से सोचकर नए-नए चित्रों का निर्माण कर सकता है। इसके लिए अपने दिमाग को रचनात्मक तरीकों से सोचने के लिए प्रयास होना बहुत जरूरी है, जिनसे की एक अच्छे ड्राइंग बनाना सीख सके।

बच्चों को ड्राइंग बनाना कैसे सिखाएं? हम आपकी वही गुन आपके बच्चे को सिखाने वाले हैं की कैसे ड्रॉइंग बनाया जाता है। कई बच्चे ऐसा भी होता है जिनको कभी ड्राइंग बनाना सिखाया नहीं गया हो लेकिन ऐसे ऐसे चित्रों का कलाकृति करते हैं कि मन मुग्ध हो जाता है। अब आप बोलेंगे कि यह कैसे संभव है, यह तो कभी सीखा ही नहीं बिना सीखे कैसे कोई चित्र बना सकता है।

इसमें कोई ज्यादा उत्साहित होने वाली बात नहीं है यह संभव है, वह इसलिए क्योंकि बहुत से बच्चे ऐसे भी होते हैं। जो अपने दिमाग को एक रचनात्मक तरीके से काम करने के लिए प्रेरित करते हैं, और वह नए-नए काम करते है। ऐसे बच्चों को ड्राइंग करना बहुत आसानी से सीखा जा सकता है।

 

निष्कर्ष: बच्चों को ड्राइंग बनाना कैसे सिखाएं?

उम्मीद है की हमारे द्वारा आपके लिए पेश की गाई एक छोटा सा प्रयास आपको बहुत पसन्द आया होगा जिसमे जाना की बच्चों को ड्राइंग बनाना कैसे सिखाएं? ड्राइंग करना कैसे सीखें? ऐसे ही ज्ञान सर भरी ज्ञान की भंडार में आपका धन्यवाद करता हूं और आगे भी आशा करता हूं की आप ऐसे ही बने रहेंगे । इसे अपने दोस्तों में शेयर जरूर कर सकें।

बच्चों को ड्राइंग बनाना कैसे सिखाएं? किसी भी तरह के सवाल या सुझाव है तो हमें कमेंट या मेल के माध्यम से जरूर भेजे ताकी आपकी मदद किया जा सके।

धन्यवाद,

FAQ

Q-1. किस उम्र में बच्चों को ड्राइंग सिखाएं?

  • बच्चे को 3 से 4 साल की उम्र में ड्राइंग सीखा सकते हैं।

Q-2. बच्चों को ड्राइंग कैसे सीखना चाहिए?

  • छोटे बच्चें किसी भी चित्र को उसी आकार में बनाने की कोशिश करें।

1 thought on “5 Amazing Easy Drawing Tips: जाने छोटे बच्चों को ड्राइंग बनाना कैसे सिखाएं 2024”

Leave a Comment