छोटे बच्चों को किताब पढ़ना कैसे सिखाएं? बच्चों को किताब पढ़ाने के 7 तरीके

छोटे बच्चों को किताब पढ़ना कैसे सिखाएं? बच्चों को किताब पढ़ाने के 7 तरीके
छोटे बच्चों को किताब पढ़ना कैसे सिखाएं? बच्चों को किताब पढ़ाने के 7 तरीके

 

छोटे बच्चों को हिंदी की किताब पढ़ना सिखाना चाहते हैं तो जानते हैं कि छोटे बच्चों को किताब पढ़ना कैसे सिखाएं? जाने सही तरीका से किताब पढ़ना कैसे सीखे?

छोटे बच्चों को पढ़ाई के दौरान सबसे पहला समस्या आता है वह है किताबें पढ़ना। इससे निजात पाने के लिए जाने छोटे बच्चों को किताब पढ़ना कैसे सिखाएं?

एक बार फिर स्वागत करता हूँ चहक भारत में, हमेशा की तरह ही आज एक और छोटे बच्चों की पढ़ाई से जुड़ी सवाल को हल किया गया है। आप से आशा है की हमारे द्वारा किए गए प्रयास से आप संतुष्ट होंगे जिसे अच्छे से समझने के लिए इसे पुरा जरूर पढ़ें। मेरा यह हमेशा प्रयास रहेगा की आपके सारे सवालों का जवाब उचित रूप से मिले।

 

आप भी अपने बच्चें को किताबें पढ़ना सिखाना चाहतें हैं तो कुछ नियमों के पालन करके छोटे बच्चों को किताब पढ़ना आसानी से सीखा सकतें हैं। आइए जानतें हैं की छोटे बच्चों को किताब पढ़ना कैसे सिखाएं? Bacchon ko kitab padhna kaise sikhayen?

 

छोटे बच्चों को किताब पढ़ना कैसे सिखाएं?

बच्चों को किताब पढ़ने के लिए बच्चों को सबसे पहले उन्हें बुनियादी जानकारी होनी चाहिए। उसके बाद बच्चों से किताबें पढ़ाएं जिसमें ऐसे किताब की चुनाव करें जिसमें छोटे-छोटे वाक्यों वाले किताब पढ़ाएं इस तरह से बच्चें को किताब पढ़ना सीखा सकतें हैं।

आइए जानतें हैं की

छोटे बच्चों को किताब पढ़ना सिखाने का तरीका

बुनियादी ज्ञान होनी चाहिए

बच्चों को किताब पढ़ाने से पहले यह जरूर जाँच लें की उन्हें बुनियादी(Basics) ज्ञान है या नही अगर नही है तो पहले उन्हें इस प्रकार की शिक्षा देकर उन्हें किताब पढ़ने लायक परिपूर्ण कर लें। इसके बाद बच्चों को किताब पढ़ना सिखाया जा सकता है।

 

व्याकरण की जानकारी दें

मेरा मानना है की सही तरीका से किताब पढ़ने के लिए थोड़ी बहुत व्याकरण की जानकारी होनी चाहिए जिससे वाक्यों की संवाद सही प्रकार से किया जा सके।

अगर बच्चें ऊपर की कक्षा में हैं तो सही से किताब पढ़ने के लिए उन्हें व्याकरण अच्छे से पता होनी चाहिए जिससे वाक्यों का अनुवाद शुद्ध रूप से कर सकें।

सही तरीका से किताब पढ़ने के लिए संज्ञा, सर्वनाम, काल, वाक्य अच्छे से पता होना चाहिए।

छोटे-छोटे शब्दों को पढ़ाएं

बच्चों को किताब पढ़ना सिखाने के लिए सबसे पहले उन्हें छोटे-छोटे शब्दों को पढ़ना सिखाएं जिससे की बड़ी वाक्यों को पढ़ने में किसी भी प्रकार की समस्या ना हो।

 

वाक्य पढ़ना सिखाएं

किताबें पढ़ना सिखने के लिए इसकी शुरुआत वाक्यों से करें जिसमें पहले छोटे-छोटे वाक्यों को पढ़ना सीखें उसके बाद उससे बड़ी वाक्यों को पढ़ना शुरू करें जिससे धीरे-धीरे पूरी किताबें पढ़ना सीख पाएंगे।

 

कविताएँ पढ़ने के लिए प्रेरित करें

अगर आप किताबें पढ़ना सीखना चाहतें हैं तो इसकी शुरुआत कविताएं से कर सकतें हैं। जिनमें हिंदी के किताबें पढ़ें जिसमें कविताएं आसानी से उप्लब्ध होते हैं।

7 बेहतरीन टिप्स बच्चों की पढ़ाई में रुचि कैसे बढ़ाएं? इस उपाय से बच्चे का बढ़ेगी पढ़ाई में रुचि

बच्चों को समूह में पढ़ाएं

बच्चें को किताबें पढ़ना आसानी से सिखाने के लिए कक्षा में कुछ बच्चों की समूह के साथ किताबें पढ़ाएं जिससे सभी बच्चों को आसानी से किताब में लिखी शब्दों को समझ पाएंगे।

इसके बाद आप चाहे तो प्रत्येक बच्चों से पुस्तक पढ़ा कर जाँच कर सकते हैं।

 

हिंदी अखबार पढ़ाएं

सही से किताब पढ़ना सिखने के लिए अखबार जरूर पढ़ें या पढ़ाएं जिससे की बच्चों को कठिन से कठिन शब्दों की पहचान हो सके। अखबार में बहुत से ऐसे शब्द मिल जाएंगे जो किताब में मौजुद नही होते हैं। इसका सरल सा एक उपाय यह है की रोजाना किसी एक बच्चों के द्वारा अखबार की शीर्षक पढ़ाएं और बाकी के बच्चों को इसे ध्यानपूर्वक सुनने के लिए कहें। जिससे की वे आगे वे भी इसे पढ़ने के लिए तैयार हो सकें।

 

कई प्रकार की किताब पढ़ने दें

पुस्तकें पढ़ने के लिए बच्चों को कई तरह की किताब पढ़ने के लिए जरूर दें। जिससे की उनकी ज्ञान सिमित ना रहें और उन्हे कई प्रकार की ज्ञान मिलती रहे।

अगर आपको लगता हो की बच्चें किताब सही से पढ़ पा रहे हैं तो उन्हें उनसे उँचे कक्षा की किताबें पढ़ने के लिए मौका दें जिनसे की उनका किताब पढ़ने में मन लगा रहे।

 

आपने जाना की किताब पढ़ना कैसे सीखें? जिसकी जानकारी आपको काफी अच्छे से बताया गया है।

 

निष्कर्ष: छोटे बच्चों को किताब पढ़ना कैसे सिखाएं?

आशा है की आपको यह काफी पसंद आया होगा। आपने समझा की छोटे बच्चों को किताब पढ़ना कैसे सिखाएं? बच्चों को किताब पढ़ाने के तरीके जिसमें ससमय अद्यतन देखने को मिलता रहेगा। इसीलिए आप ऐसे ही हमेशा बने रहे। अपनी सुझाव या प्रश्न हमें जरूर भेजें।

1 thought on “छोटे बच्चों को किताब पढ़ना कैसे सिखाएं? बच्चों को किताब पढ़ाने के 7 तरीके”

Leave a Comment