छोटे बच्चों को एबीसीडी कैसे सिखाएं? जाने बच्चों को ABCD सिखाने के 10 आसान तरीके

छोटे बच्चों को एबीसीडी कैसे सिखाएं? बच्चों को ABCD सिखाने के आसान तरीके
छोटे बच्चों को एबीसीडी कैसे सिखाएं? जाने बच्चों को ABCD सिखाने के 10 आसान तरीके

 

छोटे बच्चों को एबीसीडी कैसे सिखाएं? छोटे बच्चों के लिए एक पहलू यह है की उन्हें पहली बात की उन्हे एबीसीडी कैसे सिखाया जाएं की जिससे की वह आसानी से सीख सकें ऐसे में उन्हें एबीसीडी सीखा सकतें हैं। आइए जानते हैं की छोटे बच्चों को एबीसीडी कैसे सिखाएं?

बच्चें की मासूमियत के आगे तो पूरी दूनियाँ हैरान हो जातें हैं। क्योंकि उनकी कुछ हरकतें सोचने पर मजबूर कर सकतें हैं। पर उन्हे जरूरत है अच्छी शिक्षा की जो उन्हें समय रहते अभिभावक के द्वारा उन्हे प्रदान किया जाना चाहिए।

वैसे तो हमारे साथ आपने बहुत सारे ज्ञान सीखें हैं जो बच्चें को सिखाएं जा सकते हैं अगर आपने नही पढ़ें हैं तो जाकर जरूर पढ़ें। आपसे अनुरोध है की हमारे साथ महत्वपूर्ण जानकारी के लिए जरूर बने रहें।
अब मुद्दे की बात किया जाएं जिसमें जानने वाले हैं की 2 साल के बच्चे को एबीसीडी कैसे सिखाएं? Chhote Bacchon ko abcd kaise sikhayen?

 

छोटे बच्चों को एबीसीडी कैसे सिखाएं?

बच्चें को एबीसीडी सिखाने के लिए बच्चों को आप सबसे पहले ABCD सुनाएं जिससे बच्चों को abcd की ज्ञान हो सकें इन्हे जल्दी से याद कराने के लिए एबीसीडी गीत भी सुना सकतें हैं साथ ही एबीसीडी वाली वीडियो भी दिखा सकतें हैं और इन्हे A for Apple & B for Ball भी सिखाएं इस तरह से बच्चों को एबीसीडी सीखाया जा सकता है।

ऐसे सिखाएं छोटे बच्चों को एबीसीडी सिखाने का 10 तरीका

1. बच्चों को एबीसीडी सुनाएं

सच बात यह है की बच्चें को यह पता भी नही है की एबीसीडी होता क्या है? ऐसे मे सबसे पहले यह जरूरी है की उन्हें एबीसीडी का पहचान कराकर उन्हे सही मार्गदर्शन दें इससे उन्हें एबीसीडी सीखने में काफी आसानी होगी। जब भी आप बच्चें के सामने फ़्री बैठे या पढ़ाने के लिए बैठे हुएं हैं तो उन्हें एबीसीडी सुनाएं और उसके बाद आप सुने की उन्हें कितना याद हो रहा है।

 

2. बच्चों को ग्रुप बनाएं

स्कूल में बच्चों को एबीसीडी सिखाना बहुत ही आसान है जैसे की बच्चे की एक टोली या समूह बनाएं उसमें से किसी एक बच्चें के द्वारा abcd बोलने को कहें और उसके पीछे-पीछे बाकी बच्चों को दोहराने के लिए बोलें इस प्रकार से बच्चों को एबीसीडी बहुत ही जल्दी याद हो जाएंगे।

 

3. ABCD का वीडियो दिखाएं

आज कल यूट्यूब पर बहुत से ऐसे वीडियो उपलब्ध हैं जिनमें बच्चों को एक वीडियो के जरिए बच्चों को एबीसीडी सिखाया जाता है आप भी ऐसे ही वीडियो की मदद लेकर बच्चों को एबीसीडी सीखा सकतें हैं इससे फायदा यह है की बच्चें इसमे का कभी खुद को उबाऊ महसूस नही करेंगे और खेल खेल में एबीसीडी सीखा सकतें हैं।

 

4. ABCD का कविता सुनाएं

आपको इस प्रकार के कविताएं किताब में ही मिल जाएंगे जिनमे कविताओं के जरिए एबीसीडी सिखाया जाता है। जिनमे कुछ वस्तुओं की उदाहरण या नाम लेकर कविताएं होती हैं जिसे शब्द से जुड़ें हुए एक पंक्ति बनाएं जातें हैं। ऐसी कविताएं को बच्चों के बीच में जरूर सुनाया करें।

 

5. A for Apple & B for Ball सिखाएं

बच्चों को एबीसीडी सिखाने का सबसे आसान तरीका यह है की बच्चों को ए फॉर एप्पल और बी फॉर बॉल जरूर सिखाएं इसे एबीसीडी सिखाने का सबसे उत्तम तरीका माना जाता है। क्योंकि इसे बच्चें बहुत ही आसानी से याद कर लेते हैं।

 

6. अल्फाबेट्स वाली किताब पढ़ाए

आपको बाजार में तमाम तरह की ऐसे किताबें मिल जाएंगे जिनमें एबीसीडी के अल्फाबेट्स होते हैं ऐसे किताबों के जरिए बच्चों को एबीसीडी सीखा सकतें हैं।

 

7. चित्रों के जरिए एबीसीडी सीखा सकतें हैं

मेरा कहने का तात्पर्य यह है की बच्चों को एबीसीडी सिखाने के लिए कितबों में मौजुद चित्रों की उदाहरण के जरिए उन्हें एबीसीडी की अल्फाबेट्स से पहचान कराएं। इसमें यह ना देखें की आप उसका नाम हिंदी या इंग्लिश में ही बताएं आपको जैसे समझाना है बता सकते हैं।

 

8. एबीसीडी को लिखें

किसी भी चीज को सीखनी हो तो उसे लिख कर सीखना काफी आसान होता है वैसे ही बच्चें को एबीसीडी सिखाने के लिए बोर्ड पर या किताब में दिखाकर बच्चों से एबीसीडी लिखवाएं साथ में यह ध्यान दें की बच्चे द्वारा abcd को लिखते समय बोल कर लिखें ऐसा करने से बच्चें एबीसीडी तो सीखेंगे ही साथ में उन्हें लम्बे समय तक एबीसीडी याद भी हो जाएगा।

7 Motivation Tips: छोटे बच्चों को मोटिवेट कैसे करें? बच्चें को ऐसे करें पढ़ाई के लिए प्रेरित

9. टेस्ट जरूर लें

कई बार ऐसा भी हो सकता है की आपको पता ना चले की बच्चे एबीसीडी सीख पा रहे हैं या नही या सीख भी रहें हैं तो कितना? यह सब को जाँचने के लिए बच्चों को एबीसीडी का एक टेस्ट लें जिनमें अल्फाबेट्स का पहचान कराएं या आप अल्फाबेट्स को बोलें और बच्चों को लिखने के लिए कहें इससे यह पता चल जायेगा की बच्चों को एबीसीडी में किसी भी तरह की समस्या तो नही हैं।

 

10. अल्फाबेट्स का गेम खेलें

बच्चों को एबीसीडी सिखाने के लिए आप बच्चीं के साथ अल्फाबेट्स की गेम खेल सकतें हैं। जिनमें किसी एक अल्फाबेट्स से किसी भी चीज का नाम बताने के लिए कहें जैसे की A for Apple, B for Ball इत्यादि। इनसे शब्दों मे पकड़ मजबूती के साथ एबीसीडी सीखा सकतें हैं।

ऐसे ही कई ऐसे उपाय हैं जिनकी मदद से बच्चों को एबीसीडी सिखाया जा सकता है।

निष्कर्ष: छोटे बच्चों को एबीसीडी कैसे सिखाएं?

आशा और उम्मिद है की आपको यह पोस्ट काफी पसंद आया होगा जिसमें जाना की 2 साल के बच्चे को एबीसीडी कैसे सिखाएं? छोटे बच्चों को एबीसीडी कैसे सिखाएं? जो की एक अनुभव के साथ यह बताने का प्रयास किया गया है की बच्चों को एबीसीडी कैसे सिखते हैं? इस प्रकार के आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारे साथ ऐसे ही बने रहें। अपने कीमती समय देने के लिए धन्यवाद।
किसी भी प्रकार की सवाल या सुझाव है तो हमें कमेंट के माध्यम से भेज सकतें हैं।

Leave a Comment