एक अच्छा स्टूडेंट कैसे बने? जाने अच्छे स्टूडेंट के गुण और फायदे 2024

स्कूल जाने वाला हर बच्चा का यह सपना होता है की वह अपने स्कूल या क्लास का सबसे अच्छा छात्र बने इसके लिए एक आसान सा उपाय जानेंगे की एक अच्छा स्टूडेंट कैसे बने?

 

कक्षा का सर्वश्रेष्ट छात्र बनने के लिए स्टूडेंट मे अच्छी आदत भी होना जरूरी है। आप स्कूल जाते होंगे तो यह आपको अच्छे से पता होगा की कैसे स्कूल में अच्छे छात्र का स्कूल जीवन में अलग पहचान होता है। इससे यह पता चलता है की जीवन मे हर जगह सम्मान पाने के लिए जीवन में अच्छे होना बहुत जरूरी है।

आइए जानते हैं की एक अच्छा स्टूडेंट कैसे बने? सर्वश्रेष्ट छात्र बनने का आसान तरीका, achcha Student kaise bane in hindi?

 

एक अच्छा स्टूडेंट कैसे बने?

एक अच्छा स्टूडेंट बनने के लिए स्कूल हो या घर लोगों से हमेशा अच्छा व्यवहार करें जिससे लोगों के बीच आपका छवि अच्छा बना रहे। किसी को बेवजह परेशान ना करें बल्कि हमेशा सभी को मदद करें अपनी बोली में थोड़ी नरमी लाएं और आपस में प्यार से बाते करें। कभी भी ऐसा शब्द किसी को ना कहें जिससे किसी को दुख पहुंचे। पढ़ाई में पूरी ध्यान दें और स्कूल की हर नियम का ईमानदारी से पालन करें इस प्रकार आप कक्षा में अच्छे छात्र बन जाएंगे।

 

ऐसे बने सर्वश्रेष्ट छात्र सर्वश्रेष्ट छात्र बनने का 10 तरीका

 

1. अनुशासित बनना

सर्वश्रेष्ट छात्र (Good Student) बनने के लिए सबसे पहले अनुशासित बनना होगा। क्योंकि एक अच्छा और सर्वश्रेष्ट छात्र (Student) बनने के लिए अनुशासित होना अनिवार्य है। अनुशासन जीवन को एक सही मार्ग देता है जिससे की हमे अच्छे कर्म करने की सीख प्रदान करती है।

 

2. पढ़ाई को अहमियत दें

अपनी स्कूल में सर्वश्रेष्ट बनने के लिए पढ़ाई को सबसे ज्यादा आदर्श माननी होगी। देखा जाता है की स्कूल या कॉलेज में उन्ही बच्चों को सर्वश्रेष्ट और अच्छे माने जाते हैं जो पढ़ने-लिखने में अच्छे होते हैं। इसीलिए पढ़ाई को ज्यादा अहमियत देते हुए पढ़ाई ठीक से करें।

 

3. नई-नई गतिविधियों को सीखें

स्कूल में होनेवाले प्रतियोगिता में भाग जरूर लें और उनमे दिए गए कार्य को पुरा करने की कोशिश करें। ऐसा करने से आपको स्कूल में एक अलग पहचान मिलेगी और आप पढ़ाई के अलावा इस प्रकार के गतिविधियॉं के कारण चर्चे में आ जाओगे।

 

4. शिक्षकों को आदर करें

स्कूल हो या कोचिंग हमेशा अपने गुरुओं का आदर करें। उनके साथ एक अच्छे छात्र के रूप में खड़ा हो जिससे की उनके नजर में आप एक आदर्श छात्र के रूप में पहचान हो सकें। कई लड़कों को देखा गया है की वे पढ़ाई तो करते हैं लेकिन अपने से बड़े लोग या शिक्षक का आदर और सम्मान में पीछे होते हैं। जिससे वे पढ़ने में कितने भी अच्छे क्यूँ न हो लेकिन वे कभी स्कूल में सर्वश्रेष्ट छात्र के रूप में चुने नही जा सकते हैं।

5. मददगार बने

अपने सामने असहाय या जिन्हे मदद की जरूरत हो वैसे लोगों को मदद जरूर करें इसके अलावा अपनी स्कूल में अपने से छोटे या कमजोर सहपाठी को मदद करें वे किसी भी तरह के सवाल या सुझाव चाहतें हैं तो उन्हे बताएं और समझाएं। जिससे उनके परेशानियोँ की अंत हो सके। ऐसे अपनी स्कूल में सर्वश्रेष्ट छात्र बन जाओगे।

6. घर में बड़े लोगों से अच्छी बर्ताव करें

कहा जाता है न की किसी भी चीज का शुरूआत घर से होती है ठीक वैसा ही माने तो अगर आप स्कूल और लोगों के बिच में अच्छे बनना चाहतें हैं तो अपने घर के बड़े लोगों के साथ अच्छी संबंध बनाएं रखें जिससे की आपका घर से किसी भी प्रकार की शिकायत स्कूल तक ना पहुंचें। समय पर अपनी कामों को पुरा करें जिससे आपके घर वालों को यह ना लगाएं की आप अपनी काम के प्रति जिम्मेदार नही हो इससे घरवालों के बीच आपकी छवि खराब हो सकती है। ये सब से बचे रहने के लिए पढ़ाई और बाकी के कार्य समय पर करना शुरू कर दें।

ये भी पढ़ें बच्चों को मोबाइल की आदत कैसे छुड़ाया जाता हैं?

7. शिक्षक की बातों पर ध्यान दें

पढ़ाई के दौरान अपने शिक्षक के बातों पर ध्यान दें स्कूल या क्लास में शिक्षक की उपस्तिथि में दोस्तों के बीच आपस में बात न करें इससे अच्छा यह होगा की शिक्षक क्या कह रहे हैं या वे क्या समझाना चाहतें हैं उनके तरफ पूरी एकाग्रता के साथ ध्यान दें जिससे आपको चीजों और विषयों को समझने में आसानी होगी।

 

8. जरूरत के अनुसार ही बोलें

ज्यादा बोलने वाले लोग ऐसे भी अच्छे नही माने जाते हैं अच्छे व्यक्ति का पहला पहचान यह ही है की वह काम या जरूरत के अनुकूल ही बात करता हो। ज्यादा बोलना उचित ना हो तो ना ही बोलें। अगर आप समूह में हैं किसी भी बात में आपका बोलना ज्यादा जरूरी ना हो तब तक ना बोलें इससे अच्छा यह होगा की आप सहमति या असहमति स्थिति अपनी सिर या हामी भरना पसंद करें।

 

9. शिष्टाचार बनाएं

छात्र जीवन में शिष्ट बनना बहुत अनिवार्य होता है। अपने शिक्षक के बताएं हुए नियमों या आदेश को पालन करना अनिवार्य समझे।

उनके निर्देश के अनुसार ही समय पर स्कूल आए और स्कूल से जाएं।

स्कूल के बने हुए समय के अनुसार हर काम को करें।

क्लास में शान्त रहें बेवजह की शोर ना करें बल्कि शिक्षक जो भी पढ़ा रहे हैं उन्हें ध्यान से समझें।

स्कूल में गन्दगी ना फैलाए और भी बच्चों को स्कूल को साफ़-सुथरा बनाए रखने को कहें।

 

10. सीखना जारी रखें

एक अच्छे छात्र बनने के लिए पढ़ना जीतना अनिवार्य है उतनी ही अनिवार्य है नए-नए चीजों को सीखते रहना जिससे आपको आनेवाले समय में किसी भी प्रकार की दिक्कत की सामना ना करना पड़ें।

आगामी परीक्षा के लिए पहले से तैयारी करते रहें।

आशा और उम्मिद है की एक अच्छे छात्र(Student) बनने का तरीका पसंद आया होगा जिसमे जाना की एक अच्छा स्टूडेंट कैसे बनते हैं? जिसमें अच्छे छात्र बनने के नियम बताए गएँ हैं।

इसी प्रकार के उपयोगी जानकारी हमारे इस प्लेटफार्म पर भरी हुई है आपसे अपील है की इन्हे पढ़ कर अपनी छात्र जीवन को सुगम बनाएं।

Leave a Comment